Thursday, February 22, 2024
Advertisement

मोदी ने दुबई में दिया "इजरायल-हमास युद्ध के खात्मे का ये फॉर्मूला", प्रधानमंत्री ने की इजरायली राष्ट्रपति से द्विपक्षीय वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुबई में कॉप-28 से इतर इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने इजरायल-हमास युद्ध के खात्मे के लिए कूटनीति और बातचीत के जरिये स्थाई समाधान का विकल्प खोजने पर जोर दिया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 01, 2023 22:25 IST
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग। - India TV Hindi
Image Source : AP प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इजराइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग।

इजरायल-हमास युद्ध के बीच दुबई में चल रहे कॉप-28 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग की होने वाली मुलाकात पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी थीं। इस दौरान पूरी दुनिया यह देखना और सुनना चाहती थी कि इजरायल-हमास युद्ध के खात्मे को लेकर पीएम मोदी क्या बातचीत करते हैं और फिलिस्तीन पर उनका क्या स्टैंड होता है...तो पीएम मोदी ने इजरायल-हमास युद्ध के खात्मे का फॉर्मूला आखिरकार दे दिया है। 

प्रधानमंत्री ने इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से शुक्रवार को मुलाकात की। इस दौरान इजरायल-हमास युद्ध को लेकर बातचीत हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने कूटनीति के जरिये इजरायल-फलस्तीन मुद्दे के शीघ्र और स्थायी समाधान के लिए भारत के समर्थन को रेखांकित किया। मोदी ने यहां संयुक्त अरब अमीरात में सीओपी28 विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के इतर हर्जोग से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ‘एक्स’ पर कहा कि प्रधानमंत्री ने सात अक्टूबर के आतंकवादी हमलों में लोगों की मौत पर संवेदना व्यक्त की और बंधकों की रिहाई का स्वागत किया। हमास के आतंकवादियों ने सात अक्टूबर को इजराइल पर जबरदस्त हमला किया था, जिससे युद्ध शुरू हो गया था। 

पीएम मोदी ने बताया कैसे होगा स्थाई समाधान

मोदी और हर्जोग ने क्षेत्र में जारी इजरायल-हमास संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया। बागची ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने प्रभावित लोगों तक मानवीय सहायता निरंतर और सुरक्षित तरीके से पहुंचाने की आवश्यकता दोहराई।’’ मोदी ने दो-राष्ट्र समाधान और बातचीत तथा कूटनीति के माध्यम से इजरायल-फलस्तीन मुद्दे के शीघ्र तथा स्थायी समाधान के लिए भारत के समर्थन पर जोर दिया। हर्जोग ने कहा, ‘‘सीओपी28 सम्मेलन में, मैं दुनियाभर के कई नेताओं से मिला। मैंने उनसे इस बारे में बात की कि कैसे हमास ने युद्धविराम समझौतों का खुलेआम उल्लंघन किया है और बंधकों की रिहाई को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के एजेंडे में सबसे ऊपर रखने की मांग को बार बार दोहराया। साथ ही इजराइल के आत्मरक्षा के अधिकार का सम्मान करने की बात भी रखी। ​(भाषा) 

यह भी पढ़ें

COP28 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिले पीएम मोदी, एक्स पर तस्वीर शेयर कर लिखी ये बात

गाजा में खत्म हुआ युद्धविराम...फिर छिड़ गया भीषण संग्राम, हमास के ठिकानों पर इजरायल के हवाई हमले से कोहराम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement