Nobel Prize 2022: साहित्य के नोबेल पुरस्कार का ऐलान, फ्रांसीसी लेखिका एनी एर्नाक्स को मिला यह सम्मान

Nobel Prize 2022: इस साल साहित्य यानी लिट्रेचर का पुरस्कार फ्रांस की लेखिका एनी एर्नाक्स को देने का ऐलान किया गया है। नोबेल की वेबसाइट के मुताबिक- एनी बहुत आसान भाषा में गंभीर मुद्दों पर बात करती हैं। उनके लेखन में साहस के साथ संवेदना भी नजर आती है। उन्होंने हर वर्ग और तबके को अपने लेखन में समेटा।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @pan89168
Updated on: October 06, 2022 18:53 IST
Nobel Prize for literature awarded to French writer Annie Ernaux- India TV Hindi
Nobel Prize for literature awarded to French writer Annie Ernaux

Highlights

  • साहित्य का नोबेल पुरस्कार फ्रांसीसी लेखिक एनी एर्नाक्स को दिया गया
  • एनी ने करीब 40 किताबें लिखी हैं, इनमें से 90% फ्रेंच में है, कुछ अंग्रेजी में भी
  • नोबेल पुरस्कार स्वीडिश अकादमी द्वारा प्रदान किया जाता है

Nobel Prize 2022: इस साल का साहित्य का नोबेल पुरस्कार फ्रांसीसी लेखिक एनी एर्नाक्स को दिया गया है। नोबेल कमेटी ने बताया कि, 82 वर्षीय एर्नाक्स बहुत आसान भाषा में गंभीर मुद्दों पर बात करती हैं। उनके लेखन में साहस के साथ संवेदना भी नजर आती है। उन्होंने हर वर्ग और तबके को अपने लेखन में समेटा है। स्वीडिश अकादमी के स्थायी सचिव मैट माल्म ने 6 अक्टूबर को स्वीडन के स्टॉकहोम में विजेता की घोषणा की। एनी ने करीब 40 किताबें लिखी हैं। इनमें से 90% फ्रेंच में है। कुछ का अंग्रेजी में अनुवाद किया गया। इनमें पैशन सिम्पल, ला पैलेस, द इयर्स, ए फ्रोजन वुमन, हैपनिंग्स और डू वॉट ऑर द एल्स शामिल हैं।

नोबेल पुरस्कार स्वीडिश अकादमी द्वारा प्रदान किया जाता है और इसकी कीमत 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (£807,000) है। पिछले साल तंजानिया के उपन्यासकार अब्दुलराजाक गुरनाह ने जीता था। 1901 से दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार साहित्य, विज्ञान, शांति और बाद के अर्थशास्त्र में उपलब्धि को मान्यता देते हैं। पिछले साहित्यिक विजेताओं में अर्नेस्ट हेमिंग्वे, गेब्रियल गार्सिया मार्केज़ और टोनी मॉरिसन जैसे उपन्यासकार, लुईस ग्लक, पाब्लो नेरुदा, जोसेफ ब्रोडस्की और रवींद्रनाथ टैगोर जैसे कवि और हेरोल्ड पिंटर और यूजीन ओ'नील सहित नाटककार शामिल हैं।

फिजिक्स के लिए तीन वैज्ञानिकों को मिला नोबेल

Nobel Prize For Physics

Image Source : INDIATV
Nobel Prize For Physics

वहीं 4 अक्टूबर को फिजिक्स के लिए तीन वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इन तीनों वैज्ञानिकों को नोबेल क्वांटम मेकैनिक्स के क्षेत्र में शानदार काम करने के लिए मिला है। तीनों वैज्ञानिकों का नाम एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉसर और एंटोन जिलिंगर है। एलेन एस्पेक्ट फ्रांस के रहने वाले हैं, जबकि जॉन एफ क्लॉसर और एंटोन जिलिंगर अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले हैं। 

कोमिस्ट्री के लिए भी 3 वैज्ञानिकों को दिया गया नोबेल

Nobel Prize For Chemistry

Image Source : INDIATV
Nobel Prize For Chemistry

रसायन विज्ञान के लिए पुरस्कार 5 अक्टूबर को तीन वैज्ञानिकों को दिया गया। इनका नाम कैरोलिन बर्टोज़ी, मोर्टन मेल्डल और बैरी शार्पलेस है। इन्हें "क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए" नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बता दें कि बैरी शार्पलेस को दूसरी बार नोबेल पुरस्कार मिला है। उन्होंने 2001 में रसायन विज्ञान का नोबेल जीता था।

मेडिसिन के क्षेत्र में स्वांते पाबो को मिला नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize For Medicine

Image Source : INDIATV
Nobel Prize For Medicine

मेडिसिन के क्षेत्र में साल 2022 का नोबेल पुरस्कार ‘मानव के क्रमिक विकास’ पर खोज के लिए स्वीडिश वैज्ञानिक स्वांते पाबो (Svante Paabo) को दिया गया। नोबेल कमेटी के सचिव थॉमस पर्लमैन ने स्टाकहोम, स्वीडन के कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट में 3 अक्टूबर को इस पुरस्कार के विजेता की घोषणा की। पैबो ने आधुनिक मानव और हमारी करीबी विलुप्तप्राय प्रजाति निएंडरथल और डेनिसोवंस के ‘जीनोम’ की तुलना के लिए शोध का नेतृत्व किया था। शोध के जरिए यह दिखाया कि इन प्रजातियों के बीच किस तरह का संबंध  है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन