Monday, July 22, 2024
Advertisement

अब आस्ट्रेलिया जाकर पढ़ने का सपना होगा साकार, जानें आपके लिए क्या करने जा रही सरकार?

अगर आप भी आस्ट्रेलिया में जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं तो सरकार बेहतरीन मौका लेकर आ रही है। भारत सरकार आस्ट्रेलिया के साथ मिलकर एक करार करने जा रही है। इससे तमाम युवाओं की ख्वाहिशों को पूरा किया जा सकेगा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 28, 2023 21:09 IST
आस्ट्रेलिया (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE आस्ट्रेलिया (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्लीः अगर आप भी आस्ट्रेलिया में जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं तो सरकार बेहतरीन मौका लेकर आ रही है। भारत सरकार आस्ट्रेलिया के साथ मिलकर एक करार करने जा रही है। इससे तमाम युवाओं की ख्वाहिशों को पूरा किया जा सकेगा। ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री जैसन क्लेयर ने मंगलवार को कहा कि वह और उनके भारतीय समकक्ष धर्मेंद्र प्रधान दोनों देशों के बीच छात्र गतिशीलता बढ़ाने के लिए ‘‘सबसे व्यापक और सबसे अनुकूल मान्यता समझौते’’ पर हस्ताक्षर करेंगे। क्लेयर 28 फरवरी से तीन मार्च तक भारत की यात्रा हैं।

जैसन क्लेयर दोनों देशों के बीच संस्थागत भागीदारी और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए ऑस्ट्रेलियाई उच्च शिक्षा क्षेत्र के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने एक बयान में कहाकि मैं इस सप्ताह भारत में हमारी संस्थागत साझेदारी और हमारे दोनों देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए ऑस्ट्रेलियाई उच्च शिक्षा क्षेत्र के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करूंगा। इस सप्ताह यात्रा के दौरान मैं और मंत्री प्रधान ‘योग्यताओं को पारस्परिक मान्यता देने के तंत्र’ पर हस्ताक्षर करेंगे जो दोनों देशों में शिक्षा तक पहुंच के लिए पारस्परिक मान्यता के नियम तय करेगा।

क्लेयर ने कहाकि यह भारत द्वारा किसी अन्य देश के साथ किया गया सबसे व्यापक एवं सबसे अनुकूल मान्यता समझौता होगा और दोनों देशों के बीच छात्र गतिशीलता को बढ़ाएगा। इससे पहले प्रधान ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस अगले महीने भारत की यात्रा करेंगे।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को ढूंढ़ रही पुलिस, जानें क्यों हुआ गैर जमानती वारंट

"ताइवान पर अमेरिका ने नहीं बदला रास्ता तो चुकानी होगी बड़ी कीमत", चीन ने दी बाइडन की सीधी धमकी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement