Sunday, June 23, 2024
Advertisement

Papua New Guinea Landslide: जब सो रहे थे लोग तब तेज आवाज के साथ दरका पहाड़, लोगों ने बयां किया खौफनाक मंजर

पापुआ न्यू गिनी के एक गांव में भूस्खलन की वजह से तबाही मच गई है। भूस्खलन को लेकर स्थानीय लोग अब भी खौफ में है। कई लोग चट्टानों और पेड़ों के नीचे दबे हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 25, 2024 12:12 IST
Papua New Guinea landslide- India TV Hindi
Image Source : AP Papua New Guinea landslide

मेलबर्न: पापुआ न्यू गिनी के एक दूरदराज के इलाके में शुक्रवार तड़के भूस्खलन की वजह से 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (एबीसी) ने बताया भूस्खलन की यह घटना इस दक्षिण प्रशांत द्वीपीय देश की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में एंगा प्रांत में तड़के करीब तीन बजे घटी। भूस्खलन को लेकर लोगों ने भयावह मंजर बयां किया है।

भयावह था मंजर 

भूस्खलन को लेकर आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का कहना है कि तेज आवाज हुई, ढहे पहाड़ की चट्टानें और पेड़ों के नीचे लोग दबे हैं। इलाके के निवासियों का कहना है कि मृतकों की संख्या 100 से अधिक भी हो सकती है। हालांकि, अधिकारियों ने इस आंकड़े की पुष्टि नहीं की है। कुछ ग्रामीणों और स्थानीय मीडिया ने कहा कि जिन लोगों की जान गई है, उनकी संख्या काफी अधिक हो सकती है लेकिन उन्होंने सूत्रों का हवाला नहीं दिया। 

राहत और बचाव कार्य में हो रही है दिक्कत 

देश में ‘इंटरनेशल ऑर्गनाइजेशन फोर माइग्रेशन’ मिशन के प्रमुख शेरहान अक्टोप्राक ने कहा कि याम्बाली गांव में यह भूस्खलन हुआ है। उन्होंने कहा कि याम्बाली जाने वाली एक सड़क बाधित है जिससे राहत प्रयासों में दिक्कत हो रही है। उन्होंने कहा, ‘‘ जमीन अब भी खिसक रही है इसलिए वहां काम करना मुश्किल है।’’ एबीसी ने पहले प्रभावित गांव का नाम काओकलाम कहा था। 

पीएम मारापे ने जताया दुख 

प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने कहा कि प्रशासन कार्रवाई में लगा है, तबाही और मृतकों की संख्या के बारे में जानकारी उपलब्ध होने के बाद ही उसे जारी करेंगे। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘मुझे स्थिति के बारे में अबतक पूरी तरह नहीं बताया गया है। मैं उन लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्हों भूस्खलन आपदा में अपनी जान गंवाई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम राहत कार्य शुरू करने, शवों का पता लगाने और बुनियादी ढांचे का पुनर्निर्माण कार्य प्रारंभ करने के लिए आपदा अधिकारियों, ‘पीएनजी डिफेंस फोर्स’ तथा लोकनिर्माण एवं राजमार्ग के अधिकारियों को भेज रहा हैं।’’ 

मदद के लिए आगे आया आस्ट्रेलिया

पापुआ न्यू गिनी के पड़ोसी आस्ट्रेलिया ने कहा कि वह मदद के लिए तैयार है। आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेन्नी वोंग ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘‘ हम भूस्खलन के बाद पापुआ न्यू गिनी के लोगों के लिए हृदय से सहानुभूति प्रेषित करते हैं। तबाही और जनक्षति काफी है। बतौर मित्र एवं सहयोगी आस्ट्रेलिया राहत एवं बचाव प्रयासों में सहायता करने के लिए तैयार है।’’ (एपी)

यह भी पढ़ें:

भारत और अमेरिका अंतरिक्ष के क्षेत्र में मिलकर करेंगे काम, दोनों देश कर रहे हैं बड़ी प्लानिंग

रूस ने अमेरिकी सैनिक को किया गिरफ्तार, प्रेमिका से मिलने के बहाने दक्षिण कोरिया से गया था मॉस्को

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement