Thursday, June 13, 2024
Advertisement

पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन ने मचाई तबाही, 100 से अधिक लोगों की गई जान; हुआ भारी नुकसान

पापुआ न्यू गिनी के एक गांव में भूस्खलन की वजह से तबाही मच गई है। भूस्खलन की चपेट में आने से कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई है। भूस्खलन से कई घर तबाह हो गए है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 24, 2024 11:26 IST
पपुआ न्यू गिनी में भूस्खलन (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP पपुआ न्यू गिनी में भूस्खलन (सांकेतिक तस्वीर)

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प (एबीसी) ने बताया कि सुदूर पापुआ न्यू गिनी में शुक्रवार को हुए भूस्खलन में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। एबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, भूस्खलन की घटना कथित तौर पर दक्षिण प्रशांत द्वीपीय देश की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में घटी। यह हादसा स्थानीय समय के अनुसार तड़के 3 बजे करीब हुआ। इलाके के निवासियों का कहना है कि मृतकों की संख्या 100 से अधिक भी हो सकती है। हालांकि अधिकारियों ने इस आंकड़े की पुष्टि नहीं की है। 

बचाव कर्मियों की मदद कर रहे हैं स्थानीय लोग 

भूस्खलन की चपेट में आने से कई गांव के कई घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं। राहत और बचावकर्मी यहां लोगों को निकालने का काम कर रहे हैं। कई शवों को निकाला जा चुका है। स्थानीय लोग भूस्खलन के बाद दबे हुए शवों को बाहर निकालने में राहत और बचाव कर्मियों की मदद कर रहे हैं। 

बोली जाती हैं 800 से ज्यादा भाषाएं

पापुआ न्यू गिनी की सरकार और पुलिस ने इस घटना पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। पापुआ न्यू गिनी एक विविधतापूर्ण विकासशील देश है, जहां 800 से ज्यादा भाषाएं बोली जाती हैं। यहां अधिकतर लोग खेती करके अपनी आजीविका कमाते हैं। पापुआ न्यू गिनी की जनसंख्या 1 करोड़ है। यह ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे अधिक आबादी वाला दक्षिण प्रशांत देश है। ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या 2 करोड़ 70 लाख है।

पापुआ न्यू गिनी में आया था भूकंप 

भूस्खलन से पहले पापुआ न्यू गिनी भूकंप के झटके भी महसूस किए गए थे। भूकंप फिन्सचाफेन से 39 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में आया था और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी। भारतीय समयानुसार पापुआ न्यू गिनी में यह भूकंप गुरुवार सुबह 9 बजकर 49 मिनट पर आया था। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने भी पापुआ न्यू गिनी में भूकंप की पुष्टि की थी। पापुआ न्यू गिनी में भूकंप से नुकसान की कोई खबर नहीं थी। (एपी)

यह भी पढ़ें

टर्बुलेंस में फंसे विमान के यात्रियों को कहां-कहां चोटें आईं, कुछ को तो रीढ़ की हड्डी में लगी भयंकर चोट

यूक्रेन की मदद के लिए फिर आगे आया अमेरिका, 275 मिलियन डॉलर की देगा सैन्य सहायता

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement