Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

COP-28: विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी रवाना हुए दुबई, ये रहा पूरा शेड्यूल

दुबई में 1 दिसंबर से आयोजित होने जा रहे विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन (COP-28) में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो गए। उन्होंने उम्मीद जताई कि यूएई की अध्यक्षता में हो रहे इस सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन को ठोस समाधान निकलेगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 30, 2023 20:02 IST
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री।- India TV Hindi
Image Source : AP नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री।

विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन (कॉप-28) में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर रवाना हो गए। अपनी रवानगी से पहले पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर मैं 1 दिसंबर 2023 को सीओपी-28 के विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई की यात्रा कर रहा हूं। मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है, जो जलवायु कार्रवाई के क्षेत्र में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे सभ्यतागत लोकाचार को ध्यान में रखते हुए, भारत ने हमेशा सामाजिक और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाते हुए जलवायु कार्रवाई पर जोर दिया है। हमारी G20 अध्यक्षता के दौरान, जलवायु परिवर्तन का मुद्दा हमारी प्राथमिकता में सबसे ऊपर था। नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा में जलवायु कार्रवाई और सतत विकास पर कई ठोस कदम शामिल हैं। मुझे उम्मीद है कि सीओपी-28 इन मुद्दों पर आम सहमति को आगे बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि COP28 पेरिस समझौते के तहत हुई प्रगति की समीक्षा करने और जलवायु कार्रवाई पर भविष्य के पाठ्यक्रम के लिए एक रास्ता तैयार करने का अवसर भी प्रदान करेगा।

जलवायु परिवर्तन पर भारत हमेशा की आगे बढ़कर बात

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन को भारत ने हमेशा सर्वाधिक प्राथमिकता दी है और हमेशा इस मुद्दे पर सबसे आगे बढ़कर बात की है। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा आयोजित वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन में, ग्लोबल साउथ ने समानता, जलवायु न्याय और सामान्य लेकिन विभेदित जिम्मेदारियों के सिद्धांतों के आधार पर जलवायु कार्रवाई की आवश्यकता के साथ-साथ अनुकूलन पर अधिक ध्यान देने की बात कही थी। यह महत्वपूर्ण है कि विकासशील दुनिया के प्रयासों को पर्याप्त जलवायु वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ समर्थन दिया जाए। सतत विकास हासिल करने के लिए उनके पास न्यायसंगत कार्बन और विकास स्थान तक पहुंच होनी चाहिए। जब जलवायु कार्रवाई की बात आती है तो भारत ने बात आगे बढ़ा दी है।

पीएम मोदी ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, वनीकरण, ऊर्जा संरक्षण, मिशन LiFE जैसे विभिन्न क्षेत्रों में हमारी उपलब्धियां... धरती माता के प्रति हमारे लोगों की प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। मैं जलवायु वित्त, ग्रीन क्रेडिट पहल और लीडआईटी सहित विशेष कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। मैं दुबई में मौजूद कुछ अन्य नेताओं से मिलने और वैश्विक जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने के तरीकों पर चर्चा करने के अवसर की भी प्रतीक्षा कर रहा हूं। "

ये रहा पूरा शेड्यूल

1 दिसंबर 2023 12:00: सीओपी-28 नेतृत्व मंडप पर पहुंचेंगें। इस दौरान वह संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और संयुक्त राष्ट्र महासचिव के साथ स्वागत फोटो सेशन में शामिल होंगे। इसके बाद 13:15 बजे से 14:00 बजे तक विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में रहेंगे। दोपहर 2 बजे से 3 बजे के बीच पीएम मोदी यूएई के महामहिम, इजरायल के राष्ट्रपति इस्साक हर्ज़ोग और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके बाद 3 बजे राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों के लिए उच्च-स्तरीय खंड का औपचारिक उद्घाटन होगा। 

दोपहर के लंच के बाद वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ वार्ता करेंगे। फिर जलवायु वित्त परिवर्तन पर प्रेसीडेंसी के सत्र में हिस्सा लेंगे। इसके बाद शाम करीब 5 बजे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बैठक करेंगे। फिर गुयाना के राष्ट्रपति  मोहम्मद इरफ़ान अली के साथ द्विपक्षीय बैठक।  इसके बाद स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट के साथ ग्रीन क्रेडिट कार्यक्रम पर उच्च स्तरीय वार्ता  कार्यक्रम भाग लेंगे। शाम 7 से 8 बजे तक लीडरशिप ग्रुप फॉर इंडस्ट्री ट्रांज़िशन (लीडआईटी) इवेंट 2005 में शरीक होंगे। फिर मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू  के साथ आखिर बैठक करेंगे और रात 9.15 बजे दिल्ली के लिए विमान से रवाना होंगे। रात करीब 01:15 बेज दिल्ली पहुंचेंगे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement