Friday, April 26, 2024
Advertisement

यूरोप के बाद अब इन देशों में भी इजरायल के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, अमेरिका के खिलाफ भी दिखाया आक्रोश

गाजा पट्टी पर इजरायली हमले के बाद इराक से लेकर इंडोनेशिया और साउथ कोरिया में जोरदार प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने गाजा पर इजरायली हमले की निंदा की। साथ ही जल्द ही हमले रोके जाने की मांग करते हुए अमेरिकी समर्थन के खिलाफ भी आक्रोश जाहिर किया। गाजा पट्टी में अब तक 4000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 20, 2023 19:02 IST
इजरायल के खिलाफ सड़क पर प्रदर्शनकारी।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल के खिलाफ सड़क पर प्रदर्शनकारी।

गाजा में इजरायली हमले के खिलाफ दुनिया के इस्लामिक राष्ट्रों में आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। गाजा पट्टी में फलस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने और इजराइल की नाकाबंदी को समाप्त करने का आह्वान करने के लिए शुक्रवार को जॉर्डन से लगी इराक की सीमा पर प्रदर्शनकारियों का जमावड़ा लगा। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में, प्रदर्शनकारियों ने इजराइल के लिए अमेरिकी समर्थन की निंदा करते हुए कई मस्जिदों से अमेरिकी दूतावास तक मार्च किया और इजराइली हवाई हमलों को समाप्त करने की मांग की।

इंडोनेशिया में इसी तरह के विरोध प्रदर्शन दूतावास से कुछ किलोमीटर दूर संयुक्त राष्ट्र मिशन के सामने और इंडोनेशियाई विदेश मंत्रालय के परिसर में भी हुए। अधिकारियों का कहना है कि दुनिया के सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाले देश में जुमे की नमाज के बाद पूरे जकार्ता में रैलियां निकाली गईं जिनमें करीब 1,000 लोगों ने भाग लिया। गत सात अक्टूबर को हमास के लड़ाकों द्वारा किए गए दक्षिणी इजरायल में बर्बर हमलों ने इजरायल को गाजा पर शासन करने वाले चरमपंथी समूह के खिलाफ युद्ध की घोषणा करने के लिए उकसाया। इस सप्ताह की शुरुआत में मिस्र के विश्वविद्यालयों, वाशिंगटन में कांग्रेस कार्यालय भवन के अंदर, बोगोटा में इजरायली दूतावास के बाहर और बेरूत में अमेरिकी दूतावास के पास प्रदर्शनों का मुख्य केंद्रबिंदु इजरायल द्वारा फलस्तीनी क्षेत्र की घेराबंदी और उस पर हवाई हमले थे।

अब तक गाजा में 4000 से अधिक लोगों की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि युद्ध छिड़ने के बाद से गाजा में 4,000 से अधिक लोग मारे गये हैं और 13,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनमें अधिकतर बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग हैं। अधिकारियों के अनुसार 1,000 से अधिक लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। हमास के हमले में इजराइल में 1,400 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं जिनमें अधिकतर आम नागरिक हैं। करीब 200 लोगों को बंधक बनाया गया है। इजराइल की सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने 203 बंधकों के परिवारों को सूचित कर दिया है। इराक में सैकड़ों प्रदर्शनकारी जॉर्डन के पास पश्चिमी ट्रेबिल सीमा पर जमा हुए।

अमेरिका के खिलाफ भी भड़का आक्रोश

इराक समर्थित शिया राजनीतिक समूहों और इराक के मिलीशिया के गठजोड़ ‘कॉर्डिनेशन फ्रेमवर्क’ ने प्रदर्शन आयोजित किया। इरान समर्थक गठबंधन ने हमास के खिलाफ जारी जंग को लेकर इजराइल को अमेरिका के समर्थन की निंदा करने के लिए बगदाद में उच्च सुरक्षा वाले अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र के मुख्य द्वार के पास प्रदर्शन का आह्वान किया था जहां अमेरिकी दूतावास स्थित है। दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने नारे लगाये, फलस्तीनी झंडे लहराये और इजराइल विरोधी बैनर भी फहराये। (एपी) 

यह भी पढ़ें

युद्ध के बीच इजरायल का बड़ा ऐलान, बताया-हमास का खात्मा करने के बाद गाजा को लेकर क्या है प्लान

जंग के दौरान नए मुकाम पर पहुंची इजरायल-अमेरिका की दोस्ती, बाइडेन ने दे दिया ये अविश्वसनीय तोहफा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement