Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अफ्रीकी देश कांगो में मूसलाधार बारिश और भूस्खलन का कहर, मकान ढहने से 14 लोगों की मौत

कांगो बाढ़ और भूस्खलन से जूझ रहा है। यहां के बुकावू शहर में रात भर हुई मूसलाधार बारिश ने कोहराम मचाया हुआ है। बारिश के चलते आए भूस्खलन में 14 लोगों की मौत हो गई है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: December 12, 2023 7:46 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

अफ्रीका महाद्वीप का दूसरा सबसे बड़ा देश पूर्वी डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में है। यहां के बुकावू शहर में रात भर हुई मूसलाधार बारिश ने कोहराम मचाया हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, कांगो के बुकावू शहर में मूसलाधार बारिश की वजह से भूस्खलन और घरों के गिरने के कारण 14 लोगों की मौत हो गई।

मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका

इबांडा के बुकावु कम्यून में जहां कई लोग अस्थायी घरों में रहते हैं, जो बारिश की वजह से ढह गए। इस हादसे में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। कम्यून के मेयर जीन बालेक मुगाबो ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि कई पीड़ित गंभीर चोटों के कारण अस्पताल में भर्ती हैं।

कांगो में 20 दिसंबर को आम चुनाव

बता दें कि कांगो में 20 दिसंबर को आम चुनाव है। इसके मद्देनजर जारी चुनाव प्रचार के बीच अफ्रीका के दूसरे सबसे बड़े देश में कमजोर बुनियादी ढांचे उजागर हुआ है, खासकर दक्षिण किवु जैसे संघर्षग्रस्त पूर्वी प्रांतों में, जहां बुकावु शहर है।

इससे पहले बारिश-भूस्खलन में 17 लोगों की हुई थी मौत 

इससे पहले सितंबर में उत्तर-पश्चिमी कांगो में मूसलाधार बारिश की वजह से भूस्खलन हुआ था, जिसमें कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई थी। नागरिक समाज संगठन फोर्सेस वाइव्स के अध्यक्ष मैथ्यू मोल के मुताबिक, यह आपदा उत्तर-पश्चिमी मोंगाला प्रांत के लिसल शहर में कांगो नदी के किनारे हुई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement