Saturday, March 02, 2024
Advertisement

हमास के बंधक बनाए और मारे गए इजराइली लोगों के रिश्तेदारों ने किया ऑस्ट्रेलिया की संसद का दौरा

इजराइल और हमास में जंग के बीच पहले चार दिन और उसके बाद दो अतिरिक्त दिन का संघर्ष विराम हो गया है। फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास द्वारा अगवा किए तथा मारे गए इजराइली नागरिकों के रिश्तेदारों तथा एक दोस्त ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की संसद का दौरा किया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 28, 2023 17:23 IST
इजराइल हमास जंग।- India TV Hindi
Image Source : PTI इजराइल हमास जंग।

Israel Hamas War: इजराइल और हमास में जंग के बीच पहले चार दिन और उसके बाद दो अतिरिक्त दिन का संघर्ष विराम हो गया है। इस दौरान इजराइल ने फिलिस्तीनी कैदियों और ​हमास ने इजराइली बंधकों को छोड़ा है। इसी बीच हमास द्वारा अगवा किए गए और मारे गए इजराइली नागरिकों के रिश्तेदारों ने ऑस्ट्रेलिया की संसद का दौरा किया है।

फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास द्वारा अगवा किए तथा मारे गए इजराइली नागरिकों के रिश्तेदारों तथा एक दोस्त ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की संसद का दौरा किया। इस दौरान इजराइली नागरिकों ने सभी बंधकों को मुक्त कराने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन की पैरवी तथा इजराइल के युद्ध प्रयासों का समर्थन करने की मांग की। 

इजराइल के पांच नागरिकों का समूह कैनबरा में दो दिवसीय यात्रा के दौरान वहां के राजनेताओं से मुलाकात करेगा। 

'सबसे पहले सभी बंधकों को लाना हमारा मकसद'

इजराइली नागरिकों द्वारा ऑस्ट्रेलिया के एक सप्ताह की यात्रा के दौरान सिडनी और मेलबर्न में समुदाय के लोगों के साथ अनुभव साझा करने की भी उम्मीद है। एलाड लेवी (49) ने संसद भवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, 'हमारा लक्ष्य सबसे पहले बंधकों को वापस लाना है।’ लेवी की भतीजी, रोनी एशेल (19) सैनिक थी। पहले सोचा जा रहा था कि एशेल को हमास ने सात अक्टूबर को इजराइल में घुसपैठ के दौरान अगवा कर लिया, लेकिन कुछ सप्ताह बाद उसकी मौत की पुष्टि हुई। लेवी ने कहा, ‘हमारा दूसरा उद्देश्य हमास को खत्म करने के लिए इजराइल की कार्रवाई पर ऑस्टेलियाई लोगों और ऑस्ट्रेलिया की सरकार का समर्थन प्राप्त करना है।'

ब्लिंकन फिर करेंगे इजराइल का दौरा

उधर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक बार फिर इजराइल का दौरा करेंगे। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस सप्ताह पश्चिम एशिया का फिर से दौरा करेंगे। इजराइल और हमास के बीच पिछले महीने युद्ध शुरू होने के बाद से यह ब्लिंकन का क्षेत्र में तीसरा दौरा होगा। 

इजराइल और वेस्ट बैंक की यात्रा पर जाएंगे ब्लिंकन

ब्लिंकन मंगलवार और बुधवार को ब्राजील के ब्रसेल्स और उत्तरी मैसेडोनिया के स्कोप्जे में यूक्रेन-केंद्रित बैठकों में भाग लेने के बाद इजराइल और वेस्ट बैंक की यात्रा करेंगे। इजराइल और हमास अपने युद्ध विराम समझौते की अवधि को दो और दिन बढ़ाने पर सोमवार को सहमत हो गए, जिससे आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाकर रखे गए लोगों और इजराइल की जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली जारी रहने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement