Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Britain New PM Race: ऋषि सुनक ने ठोंका पीएम के पद पर दावा, समर्थन में आए ब्रिटेन के सबसे ज्यादा सांसद

Britain New PM Race: भारतीय मूल के पूर्व ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में लिज ट्रस की जगह नये नेता के चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की औपचारिक घोषणा कर दी और अर्थव्यवस्था में सुधार की प्रतिबद्धता जताई।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 23, 2022 18:07 IST
Rishi Sunak- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rishi Sunak

Highlights

  • संसद में 128 सदस्यों के समर्थन के साथ कंजरवेटिव पार्टी के नेता सुनक दौड़ में सबसे आगे
  • पूर्व पीएम बोरिस जानसन ने भी किया 100 सांसदों के समर्थन का दावा
  • ब्रिटेन में 28 अक्टूबर को चुना जाना है नया पीएम

Britain New PM Race:  भारतीय मूल के पूर्व ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में लिज ट्रस की जगह नये नेता के चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की औपचारिक घोषणा कर दी और अर्थव्यवस्था में सुधार की प्रतिबद्धता जताई। बयालीस वर्षीय सुनक संसद में कम से कम 128 टोरी सदस्यों के समर्थन के साथ कंजरवेटिव पार्टी के नेता की दौड़ में सबसे आगे माने जा रहे हैं।

पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन फिर से आए दौर में

पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के समर्थकों का दावा है कि जॉनसन को कंजरवेटिव पार्टी के नेता की दौड़ में जरूरी आवश्यक 100 सांसदों का समर्थन हासिल है। हालांकि, जॉनसन ने अपनी उम्मीदवारी का औपचारिक ऐलान अभी नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि कंजरवेटिव पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव त्रिकोणीय हो सकता है, जिसमें सुनक, जॉनसन और पेनी मॉरडॉन्ट शामिल हो सकते हैं।

सुनक ने ट्वीट कर ये कहा
सुनक ने ट्वीट किया, ‘‘ब्रिटेन एक महान देश है, लेकिन हमारे सामने बड़ा आर्थिक संकट है। इसलिए मैं कंजरवेटिव पार्टी के नेता और आपके अगले प्रधानमंत्री के लिए दौड़ में शामिल हो रहा हूं। मैं अपनी अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करना चाहता हूं, अपनी पार्टी को एकजुट करना चाहता हूं और अपने देश के लिए काम करना चाहता हूं।’’ उन्होंने अपने दृष्टिकोण वक्तव्य में कैबिनेट में वित्त मंत्री के रूप में अपने कामकाज का लेखाजोखा प्रस्तुत किया है। सुनक ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे सामने और बड़ी चुनौतियां हैं। लेकिन यदि हम सही चुनाव करते हैं तो अवसर असाधारण हैं। मेरा काम करने का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है, हमारे सामने जो सबसे बड़ी समस्याएं हैं, उनसे निपटने की स्पष्ट योजना है और मैं 2019 के घोषणापत्र में किये गये वादों पर काम करुंगा।’’ प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने कंजरवेटिव पार्टी में अपने खिलाफ खुले विद्रोह के बाद बृहस्पतिवार को इस्तीफे की घोषणा की थी।
महंगाई के चलते दे दिया था ट्रस ने इस्तीफा

ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने बृहस्पतिवार को 45 दिनों के उतार चढ़ाव वाले कर्यकाल के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने यह कहते हुए पद छोड़ा था कि वह कर-कटौती संबंधी आर्थिक योजनाओं को पूरा नहीं कर सकीं। कंजरवेटिव पार्टी ट्रस का स्थान लेने के लिए एक चुनाव कराने जा रही है। इससे एक सप्ताह के भीतर नया नेता चुना जाएगा, जो देश का नया प्रधानमंत्री बनेगा। जॉनसन के साथ ब्रिटेन के पूर्व वित्तमंत्री ऋषि सुनक और हाउस ऑफ कॉमन्स की नेता पेनी मोर्डौंट सट्टेबाजों के पसंदीदा हैं।

लिज ट्रस से पहले जॉनसन ने छोड़ी थी कुर्सी
लिज ट्रस से पहले जॉनसन को भी प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी। उनको कई विवादों में घिरने के बाद पार्टी द्वारा इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था। जॉनसन प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ने के बाद एक सांसद बने रहे। उन्होंने इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा है कि वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं, लेकिन संसद में उनके सहयोगी समर्थन जुटाने के लिए प्रयासरत हैं। नये नेता के लिए नामांकन सोमवार दोपहर को बंद हो जाएगा और उम्मीदवारों को 357 कंजरवेटिव सांसदों में से 100 के हस्ताक्षर की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि अधिकतम तीन उम्मीदवार होंगे।

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना होगी चुनौती
ब्रिटेन में नया प्रधानमंत्री जो भी बनें, लेकिन उसके बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की चुनौती होगी। सांसद उक्त तीन में से एक को बाहर करने के लिए मतदान करेंगे और अंतिम दो पर एक सांकेतिक मतदान होगा। उसके बाद पार्टी के 172,000 सदस्यों को फिर एक ऑनलाइन मतदान में दो उम्मीदवारों के बीच फैसला करना होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement