Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गाजा में घायलों की हालत देख डॉक्टरों ने बताई डरावनी सच्चाई, सुनकर उड़ जाएंगे होश

गाजा में बृहस्पतिवार को मारे गए 115 फिलिस्तीनियों और घायलों की हालत देखकर डॉक्टरों ने कड़वी सच्चाई बयां की है। डॉक्टरों के अनुसार लोगों को गोली मारी गई है। वहीं कुछ लोग कुचलने से भी घायल हुए हैं। जबकि इजरायली सेना लोगों पर गोलीबारी करने के आरोप को खारिज कर चुकी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 02, 2024 10:44 IST
गाजा में इजरायली बमबारी में तबाह इमारतेंं।- India TV Hindi
Image Source : AP गाजा में इजरायली बमबारी में तबाह इमारतेंं।

रफह (गाजा पट्टी): गाजा में इजरायली बमबारी के कहरे से बड़ी-इमारतें तो खंडहर बन ही गई हैं...इसमें लोगों की दर्दनाक तरीके से मौत हुई है। जो लोग घायल होकर जिंदगी से संघर्ष कर रहे हैं, उनका हालत डॉक्टरों ने बयां की है। गाजा के डॉक्टरों ने घायलों की ऐसी दुर्दशा बयां की है, जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। गाजा में  सिटी अस्पताल के प्रमुख ने बताया कि फिलिस्तीनी नागरिक इजरायली सैनिकों की गोलीबारी में घायल हुए हैं। डॉक्टरों ने कहा कि लोगों की हालत देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि उन पर भीषण गोलीबारी की गई है।

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार बृहस्पतिवार को इजरायली सैनिकों की गोलीबारी में कम से कम 115 फलस्तीनी मारे गए और 750 से अधिक अन्य घायल हो गए। ये लोग युद्धग्रस्त क्षेत्र में राहत सामग्री लेने के लिए इकट्ठा हुए थे। अल-अवदा अस्पताल के कार्यवाहक निदेशक डॉ.मोहम्मद सलहा ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि अस्पताल में लाए गए 176 घायलों में से 142 को गोलियां लगी थीं और 34 लोग भगदड़ में कुचले जाने से घायल हुए थे। कमाल अदवान अस्पताल के निदेशक डॉ.हुसाम अबू सफ़िया ने बताया कि अस्पताल लाए गए अधिकतर लोगों के शरीर के ऊपरी हिस्से में गोली लगी थी और बहुत से लोगों की मौत सिर, गर्दन और छाती पर गोली लगने से हुई।

इजरायल ने गोलीबारी से किया था इनकार

इजरायली सेना ने फिलिस्तीनियों पर गोलीबारी करने के आरोपों को खारिज कर दिया था। इजरायली सेना का कहना है कि लोगों की मौत भगदड़ से हुई है।  संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि उसकी एक टीम ने गाजा शहर के शिफा अस्पताल का दौरा किया और देखा कि 200 से अधिक लोगों का इलाज चल रहा है जिनमें से ‘बड़ी संख्या में लोगों के शरीर पर गोली लगने से हुए घाव’ हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस और कई यूरोपीय नेताओं ने घटना की निंदा की है और इसकी स्वतंत्र और विश्वसनीय जांच की मांग की है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

मानवीय सहायता के इंतजार में खड़े 100 से ज्यादा फिलिस्तीनीयों की गाजा में मौत पर दुखी हुआ भारत, विदेश मंत्रालय ने की ये अपील

पुतिन के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी की अंतिम यात्रा में उमड़ा लोगों का हुजूम, इन नारों से दिया राष्ट्रपति को बड़ा संदेश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement