Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

गाजा में जमीनी हमले के लिए किसी भी पल घुस सकती है थल सेना, इजरायली रक्षामंत्री ने दिया आदेश

गाजा के खात्मे की घड़ी शायद नजदीक आ चुकी है। अब इजरायली सेना किसी भी पल गाजा पट्टी में घुसकर जमीनी जंग शुरू कर सकती है। इजरायल के रक्षामंत्री ने अपनी सेना को गाजा पट्टी में घुसने के लिए तैयार रहने का आदेश दे दिया है। इससे हमास समेत, फिलिस्तीन, लेबनान और ईरान समेत अन्य हमास समर्थक मुल्कों में खलबली मच गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 20, 2023 6:20 IST
इजरायल की सेना। - India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल की सेना।

गाजा में पिछले 13 दिनों से जारी हवाई हमलों के बाद अब इजरायली सेना सीधे जमीनी जंग छेड़ने की तैयारी में है। गाजा पट्टी में हमास आतंकियों को अप सेना जमीनी ऑपरेशन में चुन-चुन मारेगा। हालांकि इजरायल सेना की कुछ टुकड़ियां गाजा के बॉर्डर क्षेत्र में अभी भी घुस चुकी हैं और जमीनी ऑपरेशन चला रही हैं। मगर अब इजरायल की पूरी थल सेना गाजा में घुसने वाली है। इजरायल के रक्षा मंत्री याओव गैलेंट ने थल सेना को गाजा पट्टी में घुसने के लिए तैयार रहने को कह दिया है।इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इजरायली सेना गाजा को हमास आतंकियों के कब्जे से जल्द मुक्त कराएगी। मगर सवाल यही है कि क्या गाजा को हमेशा के लिए इजरायल अपने नियंत्रण में रखेगा या फिर उसे फिलिस्तीन को लौटा देगा।

वैसे अमेरिका भी नहीं चाहता कि इजरायल गाजा को जीतने के बाद उसे अपने कब्जे में रखे। अमेरिकी रक्षामंत्री जो बाइडेन भी यह बात कह चुके हैं कि गाजा को जीतने के बावजूद उसे अपने नियंत्रण में रखना इजरायल की बड़ी भूल होगी। इसलिए उसे इससे बचना चाहिए। खैर यह तो बाद की बात होगी। मगर अब इजरायली रक्षा मंत्री ने अपनी सेना को गाजा में जमीनी ऑपरेशन का आदेश लगभग दे दिया है। अब किसी भी पल गाजा में इजरायल की थल सेना घुस सकती है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि हमला कब शुरू किया जाएगा।

गाजा को दूर से देखने वाले अब अंदर से देखेंगे

बृहस्पतिवार को गाजा सीमा पर इजराइली इंफेंट्री सैनिकों के साथ एक बैठक में गैलेंट ने सैनिकों से गाजा में घुसने के लिए ‘‘सुसंगठित होने, तैयार रहने’’ का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपसे वादा करता हूं कि जिसने भी गाजा को दूर से देखा है, वह अब अंदर से इसे देखेगा।’’ इजराइल ने सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद सीमा पर हजारों सैनिकों को तैनात किया है। (एपी)

यह भी पढ़ें

इजरायल-हमास संघर्ष पर आया भारत का सबसे ताजा बयान, गाजा के अस्पताल पर बमबारी के बाद जानें रिएक्शन

तेल अवीव में बोले ऋषि सुनक-"इजरायल ऐसे दौर से गुजरा है जिसे किसी देश को सहन नहीं करना चाहिए; ब्रिटेन आपके साथ"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement