Saturday, May 04, 2024
Advertisement

भारत में इस वर्ष 7% आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य, सिडनी में बोले विदेश मंत्री जयशंकर, ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को बताया सच्चा दोस्त

जयशंकर ने आस्ट्रेलिया के लिए कहा कि आपको इस साल भारत से 5जी तकनीक मिलेगी और मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो बड़े वैश्विक हित में होगा। आज आप भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव देख सकते हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 18, 2023 9:56 IST
भारत में 7% आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य, सिडनी में बोले विदेश मंत्री जयशंकर- India TV Hindi
Image Source : ANI भारत में 7% आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य, सिडनी में बोले विदेश मंत्री जयशंकर

S. Jaishankar in Sydney: विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने सिडनी में Raisina@Sydney समिट में हिस्सा लिया। अपने संबोधन में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शनिवार को सिडनी में कहा कि भारत इस साल अर्थव्यवस्था में 7 प्रतिशत की वृद्धि का लक्ष्य रखा गया है और हमें उम्मीद है कि यह अगले पांच सालों में इसको भी पार कर जाएगा। नई दिल्ली इस बात की कोशिश में जुटी हुई है कि अगले डेढ़ दशक में यह आर्थिक वृद्धि दर 7 से 9 प्रतिशत के बीच बनी रहे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे के मजबूत साझेदार: जयशंकर

विदेश मंत्री ने सिडनी में कहा कि दुनिया की आज की स्थिति ऑस्ट्रेलिया और भारत के लिए एक दूसरे के साथ और अधिक मिलकर काम करने के लिए एक बढ़िया साथ बनाता है। उन्होंने कहा कि भारत में आज का मत आर्थिक भरोसे का है। कई क्षेत्रों में निर्माण, निर्माण और सहयोग करने की हमारी क्षमता में भी विश्वास किया जा रहा है। हम इस वर्ष 7% वृद्धि का लक्ष्य रख रहे हैं।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आगे कहा कि हम भारत में ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों का स्वागत करेंगे। हमारे लिए यह केवल ऑस्ट्रेलिया आने वाले छात्रों के बारे में नहीं, बल्कि यह ऑस्ट्रेलिया और भारत के बारे में भी है, जो पूरी दुनिया के लिए अधिक कुशल, प्रतिस्पर्धी प्रतिभा तैयार करने के लिए भारत में मिलकर काम कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया को भारत देगा 5जी तकनीक: विदेश मंत्री

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि हमारे संबंधों में, हमें निवेश को प्रोत्साहित करने पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। हमने ओपन स्काई समझौता किया है लेकिन मांग आपूर्ति से पीछे है। अच्छी खबर यह है कि एयर इंडिया ने 470 विमान खरीदे हैं और उम्मीद है कि इससे भारत को दुनिया से जोड़ने में तेजी आएगी। जयशंकर ने आस्ट्रेलिया के लिए कहा कि आपको इस साल भारत से 5जी तकनीक मिलेगी और मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो बड़े वैश्विक हित में होगा। आज आप भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव देख सकते हैं। परिवर्तन एक एकीकृत बुनियादी ढांचा नीति के कारण हुआ है। 

इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में होगी QUAD की बैठक

इस मौके पर ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और विनिर्माण सहायक मंत्री ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जापान, भारत, आस्ट्रेलिया और अमेरिका के संगठन QUAD जैसे समूहों और इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क जैसी संरचनाओं के माध्यम से हम अपने क्षेत्र में शांति, समृद्धि और स्थिरता बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। हम इस साल के अंत में QUAD नेताओं की बैठक की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में से एक है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच ​आपसी विश्वास और संबंधों को हाल के समय में काफी मजबूती मिली है। भारत विश्व की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी है और इस देश में विकास की कई नई संभावनाएं मौजूद हैं। 

Also Read:

ईरान के विदेश मंत्री किस बात से हुए खफा, भारत का दौरा कर दिया रद्द, यहां जानें क्या है वजह?

अमेरिका में फिर गोलीबारी, मिससिपी में 6 व्यक्तियों को गोलियों से भूना, आरोपी गिरफ्तार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement