Friday, March 29, 2024
Advertisement

भीषण भूकंप के बाद तुर्की के समुद्र तट पर सुनामी की चेतावनी वापस, फिर भी इलाके कराए खाली

तुर्की में आए भीषण भूकंप के बाद समुद्र तट पर खतरनाक सुनामी की चेतावनी भी दी गई थी। अलअरेबिया न्यूज के अनुसार मिस्र के नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोनॉमी एंड जियोफिजिक्स (NRIAG) ने तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चपेट में आने की संभावना से अब इंकार किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 07, 2023 23:36 IST
तुर्की में भूकंप के बाद की तस्वीर (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP तुर्की में भूकंप के बाद की तस्वीर (फाइल)

नई दिल्ली। तुर्की में आए भीषण भूकंप के बाद समुद्र तट पर खतरनाक सुनामी की चेतावनी भी दी गई थी। अलअरेबिया न्यूज के अनुसार मिस्र के नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोनॉमी एंड जियोफिजिक्स (NRIAG) ने तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चपेट में आने की संभावना से अब इंकार किया है। जबकि इससे पहले सुनामी की चेतावनी दी गई थी। वहीं रॉयटर्स के अनुसार इटली ने भी तुर्की और सीरिया के समुद्र तटों पर भीषण भूकंप आने के बाद सुनामी का अलर्ट जारी किया था, लेकिन इटली ने भी अब इस चेतावनी को वापस ले लिया है।

अलर्ट के बाद सुनामी के वीडियो होने लगे वायरल

तुर्की और सीरिया में सुनामी का अलर्ट जारी होने के बाद ही सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल होने लगे, जिसमें सुनामी आते दिखाया गया है। एक ऐसे ही यूजर्स द्वारा ट्विटर पर शेयर वीडियो में पहले धरती हिलती दिख रही है। फिर कुछ ही सेकेंडों में समुद्र में भयानक तूफानी लहरें उठती दिख रही हैं। इन लहरों ने सेकेडों में सैकड़ों लोगों और इमारतों को निगल लिया। सुनामी आने के दौरान आसपास के कुछ लोग पहले वीडियो बनाते दिख रहे हैं, उसके बाद वह जान बचाने के लिए भागते भी देखे जा सकते हैं। मगर समुद्र की खतरनाक लहरों ने बहुतों इमारतों और लोगों को मिनटों में निगल लिया। हालांकि इस वीडियो के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। सुनामी का अलर्ट जारी करने वाले देशों ने भी चेतावनी को वापस ले लिया है।

देखें सुनामी के वायरल वीडियो

महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ने वाले मशहूर कॉमेडियन ओमिड जलीली ने सुनामी का यह वीडियो शेयर किया है।  उन्होंने लिखा है कि यह बहुत ही भयावह है। भूकंप के बाद आई सुनामी का यह वीडियो है। ओमिड ने लिखा है कि भूकंप के बाद तुर्की के समुद्रतटों पर भयानक सुनामी लहरें आई हैं, जिसने भारी मात्रा में तबाही मचाई है।

भूकंप का दिल दहलाने वाला वीडियो
वहीं पियर्स मोर्गन नामक व्यक्ति ने भूकंप का एक भयानक वीडियो शेयर किया है, जिसमें धरती को हिलते और इमारतों को ढहते देखा जा सकता है। वीडियो में जान बचाने के वास्ते लोग सुरक्षित और खुले स्थानों की ओर भागते देखे जा रहे हैं। इस वीडियो में अचानक धरती डंवाडोल होती दिख रही है। फिर सेकेंडों में एक के बाद एक दूसरी इमारत को गिरते देखा जा रहा है। तुर्की और सीरिया में भूकंप के बाद से ऐसे कई वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आ रहे हैं, जो भूकंप से हुई तबाही की दास्तां बयां करने के लिए काफी हैं।

यह भी पढ़ें...

जब तक जिया संग में रहे...आओ अब एक साथ मरते हैं...तुर्की भूकंप की दिल दहला देने वाली कहानी

Turkey Earthquake: 8 गुना बढ़ सकती है तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या, सामने आया WHO का दावा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement