1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. Ukraine Russia News: रूसी सरकार ने Facebook के बाद अब Instagram पर भी लगाया बैन

Ukraine Russia News: रूसी सरकार ने Facebook के बाद अब Instagram पर भी लगाया बैन

रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के दौरान पुतिन के नेतृत्व वाली रूस की सरकार ने इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब रूस में इंस्टाग्राम को एक्सेस करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। जिसके बाद अब रूस में लोग इंस्टाग्राम को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। रूस ने इंस्टाग्राम पर यह प्रतिबंध यह बोलते हुए लगाया है कि इसका इस्तेमाल रूसी सैनिकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 14, 2022 14:11 IST
इंस्टाग्राम- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO इंस्टाग्राम

नोएडाः रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के दौरान पुतिन के नेतृत्व वाली रूस की सरकार ने इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब रूस में इंस्टाग्राम को एक्सेस करने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। जिसके बाद अब रूस में लोग इंस्टाग्राम को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। रूस ने इंस्टाग्राम पर यह प्रतिबंध यह बोलते हुए लगाया है कि इसका इस्तेमाल रूसी सैनिकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। 

रूस के कम्युनिकेशन और मीडिया रेगुलेटर Roskomnadzor ने एक आधिकारिक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है। Roskomnadzor द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि वे इंस्टाग्राम के नेशनल एक्सेस को रूस में पूरी तरह से बंद कर रहे हैं। क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल रूसी सैनिकों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। 

आपको बता दें कि रूस इससे पहले मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर भी पहले ही प्रतिबंध लगा चुका है। इसके अलावा रूस में फेसबुक और इंस्टाग्राम के अलावा टिकटॉक पर भी आंशिक रूप से प्रतिबंध लगा हुआ है। जिसका मतलब है कि टिकटॉक यूजर्स पहले से अपलोडिड वीडियो को देख तो सकते हैं। लेकिन यूजर्स कोई नया वीडियो अपलोड नहीं कर सकते। 

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच 19 दिन से युद्ध जारी है। रूस ने रविवार को यूक्रेन के एक अन्य सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर हमला करते हुए 180 विदेशी हत्यारों को मार गिराने का दावा किया है। रूस ने यूक्रेन के प्रशिक्षण केंद्र पर 30 से भी अधिक क्रूज मिसाइलों से हमला किया था। वहीं यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों का कहना है कि रूस के हमले में 35 लोग मारे गए जबकि 134 घायल हो गए।