Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

UN प्रमुख ने इजरायल के आदेश पर दी चेतावनी, कहा- उत्तरी गाजा को खाली कराना 'बेहद खतरनाक'

हमास के आतंकी हमले के जवाब में इजरायल लगातार गाजा पट्टी पर शिकंजा कसता जा रहा है। इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि इजरायली सेना के आदेश के अनुसार गाजा निवासियों का उत्तर से दक्षिण की ओर जाना बेहद खतरनाक है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 14, 2023 11:13 IST
 संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

हमास के आतंकी हमले के पलटवार में इजरायल लगातार गाजा पट्टी पर शिकंजा कसता जा रहा है। इजरायली सेना ने गाजा की पूरी घेराबंदी कर दी है। इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में रहने वाले फलस्तीनियों से कहा कि वे गाजा के उत्तरी हिस्से को छोड़कर दक्षिण की ओर चले जाएं। गाजा की आबादी 23 लाख है, जिसमें से 10 लाख से ज्यादा लोग उत्तरी गाजा में रहते हैं। इजरायली बमबारी के बीच उत्तरी गाजा में रहने वाले फलस्तीनियों ने दक्षिण की ओर पलायन करना शुरू कर दिया है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि इजरायली सेना के आदेश के मुताबिक, गाजा निवासियों का उत्तर से दक्षिण की ओर जाना "बेहद खतरनाक" है। 

"जब पूरा क्षेत्र घेराबंदी में हो..."

गुटेरेस ने शुक्रवार को कहा कि कई दिनों के हवाई हमलों के बाद इजरायली सेना ने गाजा शहर और उसके आस-पास के फिलिस्तीनियों को क्षेत्र के दक्षिण में जाने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा, "घनी आबादी वाले युद्ध क्षेत्र में 10 लाख से अधिक लोगों को बिना भोजन, पानी या आवास वाले स्थान पर ले जाना, जब पूरा क्षेत्र घेराबंदी में हो, बेहद खतरनाक है और कुछ मामलों में यह संभव ही नहीं है।" 

"कुछ दिनों में स्वास्थ्य सुविधाओं पर 34 हमले"

उन्होंने इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर सुरक्षा परिषद की बैठक में जाने से पहले कहा, "गाजा के दक्षिण में अस्पताल पहले से ही भरे हैं और उत्तर से हजारों नए मरीजों के लिए सक्षम नहीं होंगे। स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराने के कगार पर है। मुर्दाघर भरे पड़े हैं। ड्यूटी के दौरान 11 स्वास्थ्य कर्मचारी मारे गए हैं और कुछ दिनों में स्वास्थ्य सुविधाओं पर 34 हमले हुए हैं।"

इजराइल-हमास युद्ध पर बोले 

उन्होंने कहा कि गाजा का पूरा क्षेत्र जल संकट का सामना कर रहा है, क्योंकि बुनियादी ढांचा क्षतिग्रस्त हो गया है और बिजली पंपों और अलवणीकरण संयंत्रों के लिए बिजली नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, गुटेरेस ने कहा कि गाजा में स्थिति खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास की ओर से किए गए आतंकवादी हमलों में 1200 से अधिक लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हो गए। इसके बाद गाजा पर इजरायली बमबारी हुई, इसमें पहले ही 1800 लोग मारे गए और हजारों अन्य घायल हो चुके हैं।

गाजा में तत्काल मानवीय पहुंच का आह्वान 

गुटेरेस ने पूरे गाजा में तत्काल मानवीय पहुंच का आह्वान किया, ताकि जरूरतमंद लोगों को ईंधन, भोजन और पानी उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून और मानवाधिकार कानून के प्रति सम्मान और नागरिकों की सुरक्षा का आह्वान किया। उन्होंने गाजा में बंधकों की तत्काल रिहाई का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा, "यह जरूरी है कि सभी पार्टियां और उन पर प्रभाव रखने वाले लोग इन कदमों को हासिल करने के लिए हर संभव कोशिश करें।"

संघर्ष से प्रेरित हेट स्‍पीच के खिलाफ चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने पूरे मध्य पूर्व और दुनिया भर में संघर्ष से प्रेरित हेट स्‍पीच के खिलाफ भी चेतावनी दी। उन्‍होंने कहा, "हिंसा भड़काने वाली अमानवीय भाषा को कभी स्वीकार नहीं किया जाएगा। मैं सभी नेताओं से यहूदी-विरोधी, मुस्लिम-विरोधी कट्टरता और सभी प्रकार के नफरत भरे भाषणों के खिलाफ बोलने का आह्वान करता हूं। यह अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए नागरिकों की रक्षा करने और खोजने के लिए एक साथ आने का समय है।"

- IANS इनपुट के साथ

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement