Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजरायल को बाइडेन का तोहफा, हमास का सर्वनाश करने समुद्र में उतरा अमेरिका का दूसरा बाहुबली एयरक्रॉफ्ट कैरियर

गाजा पर इजरायल की हमला तेज होने और इस्लामिक राष्ट्रों द्वारा युद्ध को बढ़ाने की आशंका के बीच अमेरिका ने बेंजामिन नेतन्याहू की मदद के लिए अपना दूसरा एयरक्रॉफ्ट कैरियर भी समुद्र में भेज दिया है। यह परमाणु ऊर्जा संचालित विमान वाहक अटैकर युद्ध पोत है। यह दुश्मनों का सबसे बड़ा काल है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 15, 2023 16:35 IST
इजरायल की मदद के लिए अमेरिका द्वारा भेजा गया एयरक्रॉफ्ट कैरियर।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल की मदद के लिए अमेरिका द्वारा भेजा गया एयरक्रॉफ्ट कैरियर।

हमास का सर्वनाश करने और इजरायल को मजबूती देने के इरादे से अमेरिका ने अपना दूसरा बाहुबली खतरनाक एयरक्रॉफ्ट कैरियर भेज दिया है। जो गाजा पट्टी के पास समुद्र में विचरण कर रहा है। परमाणु ऊर्जा से संचालित यह अमेरिकी एयरक्रॉफ्ट कैरियर इतना ज्यादा खतरनाक है कि पल भर में दुश्मन के घर तबाही मचा सकता है। अमेरिका ने "इजरायल के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयों को रोकने के लिए" इस विमानवाहक पोत को भेजा है। एक सप्ताह पहले इजरायल पर हुए हमले और उसकी प्रतिक्रिया के मद्देनजर यूएसएस आइजनहावर और उसके संबद्ध युद्धपोत इस क्षेत्र में पहले से ही तैनात कर दिए गए थे। अब एक अन्य वाहक इस समूह में शामिल हो जाएगा।

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका "इजरायल के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाई और हमास के हमले के बाद इस युद्ध को बढ़ाने के किसी भी प्रयास को रोकने के लिए" पूर्वी भूमध्य सागर में एक दूसरा विमान वाहक अटैकक ग्रुप भेज रहा है। लॉयड ऑस्टिन ने एक बयान में कहा यह तैनाती वाशिंगटन की इजरायल की सुरक्षा के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता और इस युद्ध को बढ़ाने की कोशिश करने वाले किसी भी राज्य या गैर-राज्य को रोकने के हमारे संकल्प का संकेत देती है।

हमास और इजरायल युद्ध में अब तक मारे गए करीब 4 हजार लोग

हमास और इजरायल के बीच छिड़े इस युद्ध में अब तक 4 हजार के करीब लोग मारे जा चुके हैं। हमास के हमले के बाद ही इजरायल ने घातक गोलाबारी शुरू कर दी थी। हालांकि इससे पहले हमास लड़ाकों ने गाजा पट्टी और इजरायल के बीच भारी किलेबंदी वाली सीमा को तोड़ दिया  था और 1,300 से अधिक इजरायली लोगों को गोलियों से भून दिया था। कुछ को चाकू मार दिया और जलाकर मार डाला। गाजा में, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि इज़राइल की प्रतिक्रिया में 2,200 से अधिक लोग मारे गए हैं। इज़रायली पक्ष की तरह उनमें से अधिकांश नागरिक थे। संयुक्त राज्य अमेरिका ने इज़रायल को युद्ध सामग्री भेजी है और अन्य देशों को संघर्ष न बढ़ाने की चेतावनी दी है।

नेतन्याहू से बात के बाद बाइडेन ने भेजा दूसरा युद्धपोत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से आज फोन पर बातचीत की। साथ ही उन्होंने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी बात की। नेतन्याहू से बातचीत के दौरान बाइडेन ने गाजा की इजरायली घेराबंदी और बमबारी के बीच नागरिकों की सुरक्षा के प्रयासों के लिए अमेरिकी समर्थन को रेखांकित किया। साथ ही नागरिकों की सुरक्षा के सभी प्रयासों के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की। फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से बातचीत में उन्होंने "इजरायल पर हमास के क्रूर हमले" की निंदा की। बाइडेन ने अब्बास से कहा, "हमास फिलिस्तीनी लोगों के सम्मान और आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए नहीं खड़ा होता।

यह भी पढ़ें

एयर स्ट्राइक में मारा गया हमास का टॉप कमांडर, इजरायली एयरफोर्स ने जारी किया हमले का वीडियो

यही रात अंतिम यही रात भारी, गाजा में इजरायल का रौद्र रूप जारी; बाइडेन ने की PM नेतन्याहू और फिलिस्तीनी राष्ट्रपति से बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement