Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अमेरिका के THAAD और पैट्रियट UAE में फेल, अब इजरायल देगा SPYDER मिसाइल सिस्टम, कितनी है ताकत?

Spyder Missile System: इजरायल ने पहले ही अपना स्पाइडर एयर डिफेंस सिस्टम भारत, अजरबैजान, चेक गणराज्य, इथियोपिया, जॉर्जिया, पेरू, फिलीपींस, सिंगापुर और वियतनाम को दिया है। हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि यूएई को कितने सिस्टम की बिक्री की जा रही है।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: September 26, 2022 14:45 IST
Israel's Spyder Missile System- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Israel's Spyder Missile System

Highlights

  • ताकतवर है स्पाइडर एयर डिफेंस सिस्टम
  • यूएई को डिफेंस सिस्टम देगा इजरायल
  • अमेरिका के हथियार नाकाम साबित हुए

Spyder Missile System: इजरायल ने अपने स्पाइडर एयर डिफेंस सिस्टम की संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को की जाने वाली बिक्री को मंजूरी दे दी है। इस स्पाइडर डिफेंस सिस्टम को लेकर हाल में ही इजरायल और यूएई ने एक समझौता किया था। सिस्टम में  लघु से मध्यम दूरी तक मार करने वाली पायथन और डार्बी मिसाइल शामिल हैं। पायथन 20 किलोमीटर की दूरी पर हमला कर सकती हो और डार्बी 50 किलोमीटर की दूरी तक हमला करने में सक्षम है। इस सिस्टम की एयरक्राफ्ट डिटेक्शन रेंज 70 से 110 किलोमीटर तक है। सिस्टम को दुश्मन के ड्रोन, क्रूज मिसाइल और एयरक्राफ्ट को रोकने और तबाह करने के लिहाज से डिजाइन किया गया है। जिसमें कम ऊंचाई पर उड़ने वाले विमान भी शामिल हैं।

Israel's Spyder Missile System

Image Source : INDIA TV
Israel's Spyder Missile System

हूती विद्रोहियों के ड्रोन और मिसाइल से परेशान यूएई

अभी तक यूएई अमेरिका के THAAD (टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस) सिस्टम पर निर्भर था। हालांकि यह यमन में बैठकर हमला करने वाले हूती विद्रोदियों के ड्रोन हमलों को रोक पाने में नाकाम साबित हुआ है। ऐसी स्थिति में यूएई ने दुश्मनों से अपने देश की रक्षा के लिए इजरायल के साथ समझौता किया है। किसी खाड़ी देश को स्पाइडर जितना बड़ा हथियार देने की इजरायल की यह पहली घोषणा है। इजरायल का दावा है कि मुस्लिम देशों में अब उसकी स्वीकार्यता बढ़ रही है।

भारत सहित कई देशों के पास है स्पाइडर सिस्टम

इजरायल ने पहले ही अपना स्पाइडर एयर डिफेंस सिस्टम भारत, अजरबैजान, चेक गणराज्य, इथियोपिया, जॉर्जिया, पेरू, फिलीपींस, सिंगापुर और वियतनाम को दिया है। हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि यूएई को कितने सिस्टम की बिक्री की जा रही है। ये भी स्पष्ट नहीं है कि यूएई को इस एयर डिफेंस सिस्टम की डिलीवरी शुरू की गई है या फिर नहीं। हालांकि एक सूत्र ने संकेत दिया है कि इजरायल ने संयुक्त अरब अमीरात को अज्ञात ड्रोन हमलों का मुकाबला करने में सक्षम डिफेंस सिस्टम टेक्नोलॉजी बेची है।

Israel's Spyder Missile System

Image Source : INDIA TV
Israel's Spyder Missile System

अमेरिका का THAAD और पैट्रियट यूएई में फेल

सऊदी अरब और यूएई को हूती विद्रोहियों के ड्रोन हमलों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ महीने पहले ही हूती विद्रोहियों ने यूएई की राजधानी अबू धाबी पर ड्रोन हमला किया था। केवल इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने एक पेट्रोलियम प्रोसेसिंग प्लांट को भी निशाना बनाया था। यूएई ने खुद को बचाने के लिए अमेरिका से THAAD और पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम लिया था लेकिन ये दोनों ही हूती विद्रोहियों के ड्रोन और मिसाइल को रोक पाने में नाकाम साबित हुए हैं। ऐसे में यूएई ने इजरायल से स्पाइडर मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए समझौता किया है।

THAAD मिसाइल सिस्टम आखिर क्या है?

अमेरिका का THAAD मिसाइल सिस्टम बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे 1987 में लॉकहीड मार्टिन कंपनी ने विकसित किया था। फिर खाड़ी युद्ध के दौरान इराक के स्टड मिसाइल हमलों से सीख लेते हुए इस सिस्टम को 1991 में बनाया गया। इस सिस्टम में लगने वाली मिसाइल सिंगल स्टेज रॉकेट इंजन का इस्तेमाल करती है। ये सिस्टम बैलिस्टिक मिसाइलों को उनकी शुरुआती उड़ान में मार गिराने में सक्षम है। सिस्टम हिट-टू-किल टेक्नोलॉजी पर काम करता है, जिसका मतलब है कि यह मिसाइलों को रोकने के बजाय उन्हें तबाह कर देता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement