Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Wildfires In Europe: भीषण गर्मी में यूरोप और उत्तरी अफ्रीका झुलसा, पुर्तगाल के जंगलों में लगी आग, हजारों लोगों को छोड़ना पड़ा घर

Wildfires In Europe: पुर्तगाल ने अपने देश में 'आकस्मिक स्थिति' की घोषणा कर दी है। फ्रांस, स्पेन और मोरक्को भी आग से जूझ रहे हैं। वहीं चीन में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: July 16, 2022 0:38 IST
Fire in Portugal- India TV Hindi
Image Source : AP Fire in Portugal

Highlights

  • पुर्तगाल के जंगलों में लगी भीषण आग
  • स्पेन, फ्रांस और मोरक्को भी आग से प्रभावित
  • चीन में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

Wildfires In Europe: भयंकर गर्मी की चपेट में आने से यूरोप और उत्तरी अफ्रीका के कई देशों में तापमान इतना बढ़ गया है कि पुर्तगाल के जंगलों में भीषण आग लग गई। जिससे पुर्तगाल, स्पेन, फ्रांस और मोरक्को में हजारों लोगों को उनके घरों से निकालना पड़ा। फायर ब्रीगेड की टीम आग से निपटने में लगी हुई है। आपको बता दें कि पिछले हफ्ते पुर्तगाल के एक जंगल में आग लगने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और कम से कम 135 लोग घायल हुए थे। देश के नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण के अनुसार, रविवार से "आकस्मिक स्थिति" लागू हो गई है और लगभग 800 लोगों को उनके घरों से निकाल लिया गया है।

Fire Fighters

Image Source : AP
Fire Fighters

पुर्तगाल के इंस्टीट्यूट फॉर सी एंड एटमॉस्फियर (IPMA) ने कहा कि बुधवार को 13 क्षेत्रों में रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया था, जिसमें सेंट्रल सिटी लुसु में 46.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। IPMA मौसम विज्ञानी पेट्रीसिया गोम्स ने पुर्तगाली प्रेस को बताया कि यह कोई सामान्य स्थिति नहीं है।

फ्रांस में भी लोगों को उनके घरों से निकाला गया

Fire In France

Image Source : AP
Fire In France

दक्षिण-पश्चिम फ्रांस में शुक्रवार को जंगल की आग के बेकाबू होने के कारण सैकड़ों लोगों को उनके घरों से निकाला गया। पिछले मंगलवार से हवाई जहाज से पानी डालकर जंगल की आग बुझाई जा रही है। 1,000 से अधिक फायर फाइटर्स चिलचिलाती गर्मी, टिंडर-बॉक्स की स्थिति और तेज हवाओं के कारण दो धमाकों से जूझ रहे हैं। गिरोंडे विभाग के अधिकारियों ने स्थिति को "प्रतिकूल" बताया। यहां पर कई दिनों से आग लगी हुई है। जिससे 4200 हेकटेयर जंगल जलकर राख हो गए। लगभग 1000 रहवासियों को वहां से निकाला गया। दूसरा धमाका "दून डू पिलाट" के पास हुआ था जिसमें 3100 हेक्टेयर जंगल जल चुका है। बुधवार को आसपास के शिविरों से लगभग 6,000 लोगों और गुरुवार को तड़के अन्य 4,000 लोगों को निकाला गया।

स्पेन में रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया

Fire In Spain

Image Source : AP
Fire In Spain

स्पेन के कई हिस्सों में तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है, गुरुवार को पहली बार उत्तर-पश्चिमी शहर ओरेन्से में पारा 44.1 डिग्री पहुंचा। एक्स्ट्रीमादुरा के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री पहुंच चुका है। यहां फायरफाइटर्स जंगल की आग से अभी भी जूझ रहे हैं। यहां लगी आग की वजह से जंगल के 4000 हेक्टेयर क्षेत्र जल कर राख हो चुके हैं।

मोरक्को के उत्तर में जंगलों में आग तेजी से फैल रही है

Fire In Morroco

Image Source : AP
Fire In Morroco

मोरक्को के उत्तरी क्षेत्र में जंगलों में लगी आग तेजी से फैल रही है। मौके पर फायर ब्रीगेड की टीम और पुलिस मौजूद है। एक रिपोर्ट के अनुसार लाराचे और औएज़ेन में बुधवार रात से कम से कम 1,000 हेक्टेयर जंगल जल गए हैं। भयंकर सूखे से जूझ रहे देश में हाल के दिनों में बढ़ते तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है।

चीन भी भीषण गर्मी की चपेट में

भीषण गर्मी ने चीन के अधिकांश हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया है, जिससे 900 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने वरिष्ठ नागरिकों को ऐसी स्थितियों के खतरे के बारे में चेतावनी दी है। गुरुवार को, देश के सबसे अधिक आबादी वाले शहर शंघाई ने इस गर्मी में तीसरी बार अपना हाई अलर्ट जारी किया है। इस बार गर्मी के उच्च तापमान ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिया। गुरुवार दोपहर को तापमान 40.6 डिग्री तक बढ़ गया। हालांकि, शुक्रवार को हुई बारिश ने शंघाई के निवासियों के लिए राहत की सांस ली।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement