Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Antarctic Iceberg: 35 साल बाद टूटा दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड, इस देश पर मंडरा रहा है खतरा

दुनिया का सबसे बड़ा हिमखंड खिसकता जा रहा है जिसका आकार न्यूयॉर्क शहर से भी ऊंचा है। ये हिमखंड लगातार खिसक रहा है जिससे जॉर्जिया में सबसे बड़ा खतरा पैदा हो गया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: November 27, 2023 21:58 IST
antarctica iceberg- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दुनिया के सबसे बड़ा आइसबर्ग

ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार, एक आश्चर्यजनक घटना सामने आई है, जिसमें दुनिया के सबसे बड़े हिमखंडों में से एक, A23a, तीन दशकों से अधिक समय के बाद अंततः वेडेल सागर में अपनी ज़मीनी स्थिति से खिसक गया है। हिमखंड, जो 1986 में फिल्चनर आइस शेल्फ से टूट गया था, अब तेज हवाओं और समुद्री धाराओं के कारण तेजी से अंटार्कटिक प्रायद्वीप के उत्तरी सिरे की ओर बढ़ रहा है। A23a, जिसका क्षेत्रफल आश्चर्यजनक रूप से 4,000 वर्ग किलोमीटर (1,500 वर्ग मील) है और यह आकार में न्यूयॉर्क शहर से भी अधिक ऊंचा है। अंटार्कटिक का यह टुकड़ा बेहद खास रहा है।  

धीरे-धीरे पिघल रहा है हिमखंड 

हाल की उपग्रह की तस्वीरों से संकेत मिलता है कि हिमखंड अब गति पकड़ रहा है और प्रसिद्ध "हिमशैल गली" के साथ दक्षिणी महासागर की ओर बढ़ते हुए इसके अंटार्कटिक सर्कंपोलर धारा में प्रवेश करने की उम्मीद है। ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण के ग्लेशियोलॉजिस्ट ओलिवर मार्श सहित वैज्ञानिक, इतने विशाल हिमखंड को चलते हुए देखकर आश्चर्य व्यक्त करते हैं और इसके खिसकने वाले रास्ते की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। मार्श का अनुमान है कि हिमखंड के निकलने का कारण समय के साथ धीरे-धीरे इसका पतला होना हो सकता है, जिससे इसे समुद्र तल से ऊपर उठने और धाराओं के साथ बहने के लिए आवश्यक उछाल मिली होगी।

हिमखंड के जमींदोज होने से बढ़ा खतरा

जैसे-जैसे A23a आगे बढ़ रहा है, उप-अंटार्कटिक दक्षिण जॉर्जिया पर इसके संभावित प्रभाव को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं। यदि हिमखंड फिर से जमींदोज हो गया, तो लाखों सील, पेंगुइन और समुद्री पक्षियों के लिए द्वीप तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है, जो आसपास के पानी में प्रजनन करते हैं और चारा खाते हैं। इसकी तुलना साल 2020 में एक ऐसे ही परिदृश्य से की जाती है जब विशाल हिमखंड A68 ने दक्षिण जॉर्जिया को खतरे में डाल दिया था, जिससे पारिस्थितिक तबाही की आशंका पैदा हो गई थी। सौभाग्य से, A68 अंततः छोटे-छोटे टुकड़ों में टूट गया था, जिससे संकट टल गया था।

वैज्ञानिकों ने दी है चेतावनी

जैसा कि A23a लगातार खिसकता जा रहा है, विशेषज्ञों ने दक्षिणी महासागर में हिमखंड के लंबे समय तक टिके रहने की चेतावनी दी है, जिससे इसके उत्तर में दक्षिण अफ्रीका तक पहुंचने और शिपिंग मार्गों के लिए खतरा पैदा होने की संभावना बढ़ गई है। हिमखंड के अचानक हिलने के पीछे के कारण स्पष्ट नहीं हैं, वैज्ञानिकों का अनुमान है कि शेल्फ के पानी के तापमान में बदलाव सहित कारकों के संयोजन ने इस अप्रत्याशित घटना में योगदान दिया होगा। वैज्ञानिक इस विशाल अंटार्कटिक हिमखंड के पथ पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement