Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Year Ender 2023: भूकंप से तबाही, गाजा की जंग, जेल में इमरान खान और संकट में ट्रंप, जानिए इस साल की 10 बड़ी घटनाएं

साल 2023 विदा होने को है। इस साल अंतरराष्ट्रीय जगत में कई ऐसी घटनाएं हुईं, जिन्होंने लोगों को झकझोर कर रख दिया। प्राकृतिक आपदाओं ने जहां हजारों लोगों की जान ले ली। वहीं गाजा पट्टी में हमास और इजराइल की जंग के कारण 18 से भी ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं। जानिए इस साल की 10 बड़ी घटनाएं कौनसी रहीं?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 15, 2023 14:39 IST
जानिए इस साल की 10 बड़ी घटनाएं- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जानिए इस साल की 10 बड़ी घटनाएं

Year Ender 2023:  साल 2023 खत्म होने को है। यह साल कई प्राकृतिक आपदाएं लेकर आया। जहां भूकंप से फैली तबाही का सबब बना, वहीं तूफान ने अफ्रीकी देश लीबिया को झकझोर दिया। इजराइल और हमास की जंग के लिए भी यह साल याद किया जाएगा। इसी साल पड़ोसी देश पाकिस्तान में इमरान खान के समर्थकों ने देश में हिंसा और तोड़फोड़ की और इमरान को भी जेल जाना पड़ा। वहीं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी कई अदालत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जानिए दुनिया की 10 बड़ी घटनाएं, जिनके लिए 2023 याद किया जाएगा।

1. जनवरी में हिंदू मंदिरों पर तीन हमले  

12 जनवरी को हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की घटना सामने आई। तब मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी नारे भी लिखे गए थे। इसके बाद 17 जनवरी को भी इसी तरह की घटना एक हिंदू मंदिर में हुई। 15 दिन के अंदर तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत में एक मंदिर को निशाना बनाया गया। दीवारों पर भारत-विरोधी नारे लिखे। घटना के बाद ऑस्ट्रेलिया हाई कमिश्नर बैरी ओफैरल ने ट्वीट करके कहा था कि भारत की तरह ऑस्ट्रेलिया भी कई संस्कृतियों वाला देश है। हम मेलबर्न में हिंदू मंदिरों के साथ तोड़फोड़ की घटना देखकर दंग हैं। इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई एजेंसियां जांच कर रही हैं। भारत ने इन हमलों पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ऑस्ट्रेलिया से इस संबंध में कठोर कार्रवाई करने को कहा। 

2- इजरायल-हमास जंग

साल 2023 की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है इजराइल और हमास की जंग। 7 अक्टूबर को आतंकी संगठन हमास ने इजराइल पर तीन ओर से जोरदार हमला किया। इस दौरान इजराइल की सीमा की तार फेंसिंग तोड़कर हमास के आतंकी कमांडो इजराइल में घुस गए और मौत का तांडव किया। आते समय अपने साथ 240 लोगों को बंधक बनाकर ले आए, जिन्हें अस्थाई संघर्ष विराम के बाद छोड़ा गया। इस जंग में अब तक 18600 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

3- इमरान खान पहुंचे जेल

पाकिस्ताान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुसीबतें तो पिछले साल से ही बनी हुई हैं। लेकिन मामला यहीं खत्म नहीं हुआ। इस साल यानी 2023 में पाकिस्तान की एक स्पेशल कोर्ट ने अल-कादिर ट्रस्ट से जुड़े भ्रष्टाचार के एक मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। ये मामला करीब 5000 करोड़ रुपये के लेन देन से जुड़ा है, जिसे ब्रिटेन की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी ने एक पाकिस्तानी कारोबारी से वसूलने के बाद पाकिस्तान ट्रांसफर किया था। इमरान खान तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में भी दोषी करार दिए जा चुके हैं और 5 अगस्त से ही जेल में बंद हैं। उनके समर्थन में 9 मई को पाकिस्तान में हिंसा भड़क उठी थी। 

4- बर्मिंघम शहर हो गया दिवालिया

साल 2023 के सितंबर महीने की शुरुआत में एक ऐसी खबर आई जिसने दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा, ब्रिटेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर बर्मिंघम दिवालिया हो गया। बर्मिंघम सिटी काउंसिल को विपक्षी लेबर पार्टी चलाती है, ये यूरोप में 100 से ज्यादा काउंसलर्स वाली सबसे बड़ी लोकल अथॉरिटी है। इसने धारा 114 नोटिस जारी कर कहा कि कमजोर लोगों और वैधानिक सेवाओं की सुरक्षा को छोड़कर, बाकी सभी सेवाएं तत्काल प्रभाव से बंद की जाती हैं। तब काउंसिल ने कहा कि एक बेहद गंभीर वित्तीय स्थिति पैदा हो गई है, क्योंकि उसे 'समान वेतन दायित्व' के पैसे देने होंगे, जो अब तक 650 मिलियन पाउंड से 760 मिलियन पाउंड के बीच में हो चुकी है, लेकिन उसके पास इसकों पूरा करने के लिए संसाधन नहीं हैं।

5- पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दोषी करार

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के इतिहास में पहले पूर्व या मौजूदा राष्ट्रपति हैं जिन्होंने आपराधिक मामलों का सामना किया है। अटलांटा की एक अदालत ने इस साल 14 अगस्त को ट्रंप और 18 अन्य लोगों को 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में धोखाधड़ी करने का दोषी माना। ट्रंप ने सरेंडर किया, पुलिस उन्हें जेल ले गई, जहां उनका मगशॉट लिया गया। ट्रंप अमेरिका के पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं, जिनका कैदियों की तरह मगशॉट लिया गया। हालांकि ट्रंप ने रिहाई के लिए शर्तों के साथ 2 लाख डॉलर का बॉन्ड भरा और जेल से बाहर आ गए। कोर्ट में जमा चार्जशीट के मुताबिक ट्रंप और उनके साथियों ने जानबूझकर चुनाव के नतीजों को अपने पक्ष में पलटने की कोशिश की। ट्रंप अब 2024 के राष्ट्रपति चुनावों की तैयारियों में जुटे हैं।

6- अफगानिस्तान ने भारत में दूतावास बंद किया

24 नवंबर को अफगानिस्तान ने अचानक ऐलान किया कि वो भारत में अपने दूतावास को बंद कर रहा है। अफगानिस्तान ने 'पॉलिसी में बदलाव' को इसकी वजह बताया। अफगानिस्तान ने एक नोट में कहा, '23 नवंबर, 2023 से ये फैसला प्रभावी हो चुका है, जिसकी वजह भारत सरकार से लगातार आ रहीं चुनौतियां हैं. ये फैसला, 30 सितंबर को दूतावास द्वारा ऑपरेशन रोकने के फैसले के बाद लिया गया है। तब हमने उम्मीद जताई थी कि भारत सरकार का रुख हमारे पक्ष में हो जाएगा और मिशन सामान्य ढंग से ऑपरेट कर पाएगा।' 30 सितंबर को अफगानिस्तान दूतावास ने 1 अक्टूबर से ऑपरेशन रोकने का ऐलान किया था। इसके लिए 'मेजबान देश की सरकार से मदद ना मिलने' और संसाधनों-कर्मियों की घटी हुई संख्या को वजह बताया था।

7- न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा ने अचानक इस्तीफा देकर फैलाई सनसनी

इस साल की शुरुआत में 19 जनवरी को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने अचानक से इस्तीफा देने का ऐलान करके सनसनी फैला दी। जेसिंडा के इस्तीफे से ज्यादा उनके इस्तीफा देने की वजह ज्यादा दिलचस्प थी। उन्होंने पार्टी की सालाना कॉकस मीटिंग में कहा कि उनके अंदर अब काम करने के लिए अब ऊर्जा नहीं बची है। अब इस्तीफा देने का समय है। मैं जा रही हूं. 42 साल की जेसिंडा 2017 में 37 साल की उम्र में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनीं थीं। उन्होंने अपने देश को बचाने के लिए दुनिया का सबसे सख्त लॉकडाउन लगाया था। मार्च 2019 में न्यूजीलैंड में एक बंदूकधारी ने क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हमला किया था, जिसमें 51 लोगों की मौत हो गई थी। तब जेसिंडा ने न्यूजीलैंड के मुस्लिम समुदाय का बढ़ चढ़कर साथ दिया था। इसके लिए उनकी काफी सराहना हुई थी।

8- तुर्की, सीरिया में भूकंप से तबाही, लीबिया में बाढ़ से त्राहि त्राहि

6 फरवरी को साउथ ईस्ट तुर्की और सीरिया में एक के बाद एक आए दो भूकंप के झटकों ने जबरदस्त तबाही मचाई। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 7.8 और 7.6 मापी गई थी। इस प्राकृतिक आपदा में 50 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। हजारों लोग बेघर हो गए। तबाही की तस्वीरों ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया। भूकंप की वजह से तुर्की की इकोनॉमी पर बुरा असर पड़ा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने बताया कि तुर्की को भूकंप से 103.6 बिलियन डॉलर का आर्थिक नुकसान हुआ। इस भूकंप में तुर्की के 10 शहर तबाह हो गए और 11 हजार से ज्यादा इमारतें जमींदोज हो गईं, एयरपोर्ट उखड़ गए और सड़कें धंस गईं। भूकंप के बाद सबसे पहले भारत ने बड़े पैमाने पर भूकंप प्रभावितों के लिए सहायता सामग्री पहुंचाई। वहीं इसी साल सितंबर में अफ्रीकी देश लीबिया में तूफान और बाढ़ ने भयंकर तबाही मचाई। बाढ़ में 2300 लोगों से ज्यादा की मौत हो गई और 10,000 से ज्यादा लोग लापता हो गए। तूफान की वजह से दो नदियों के बांध टूट गए, जिससे पानी शहर में घुस गया और सैकड़ों घरों और लोगों को अपने साथ बहा ले गया।

9- जिनपिंग लगातार तीसरी बार बने राष्ट्रपति

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति चुने गए। 69 साल के जिनपिंग तीसरे टर्म के साथ ही चीन के सबसे लंबे वक्त तक रहने वाले राष्ट्र प्रमुख बन गए हैं। माओत्से तुंग के बाद वो दूसरे नेता है जिन्होंने ये कीर्तिमान बनाया है। तीसरी बार राष्ट्रपति बनने के बाद शी जिनपिंग ने चीन में 4 दशक पुरानी परंपरा को तोड़ दिया। शी जिनपिंग साल 2013 में पहली बार चीन के राष्‍ट्रपति बने थे। इसके बाद साल 2018 में उन्‍हें दूसरी बार राष्‍ट्रपति चुना गया था। चीन में कोई भी दो बार से ज्यादा राष्ट्रपति नहीं रह सकता, लेकिन जिनपिंग ने दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद इस नियम को ही खत्म कर दिया। इससे उनके आगे भी राष्ट्रपति बने रहने का रास्ता साफ हो गया।

10 - इन हस्तियों को मिले नोबेल पुरस्कार

इस साल ईरान की महिला पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता नर्गिस मोहम्मदी को शांति का नोबेल प्राइज दिया गया है। मोहम्मदी 2016 से जेल में बंद हैं। नॉर्वे के लेखक जॉन फॉसे को 2023 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार मिला है। उनके पहले नोवल का नाम Raudt था। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की ओर से पियरे एगोस्टिनी, फेरेन्क क्रॉस और ऐनी एल हुइलियर को फिजिक्स के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने के लिए साल 2023 नोबेल पुरस्कार दिया गया है। इनको ये पुरस्कार परमाणु इलेक्ट्रॉन के अध्ययन में लेजर के इस्तेमाल के लिए दिया गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement