1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अमेरिका को पाकिस्तान की सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान देना चाहिए :चीन

अमेरिका को पाकिस्तान की सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान देना चाहिए :चीन

चीन के एक टॉप डिप्लोमैट ने अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से कहा कि अमेरिका को अफगानिस्तान में पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भूमिका को महत्व देना चाहिए और उसकी संप्रभुता और सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान देना चाहिए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 24, 2017 18:15 IST
xinping- India TV
xinping

बीजिंग: चीन के एक टॉप डिप्लोमैट ने अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से कहा कि अमेरिका को अफगानिस्तान में पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भूमिका को महत्व देना चाहिए और उसकी संप्रभुता और सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने पिछले कुछ दिन में दूसरी बार अपने सहयोगी देश पाकिस्तान का बचाव किया। चीन के स्टेट काउंसिलर यांग जियेची का यह बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पाकिस्तान को आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देने के खिलाफ सख्त चेतावनी दिये जाने के दो दिन बाद आया है। ट्रंप ने मंगलवार को अपनी अफगान नीति को पेश किया था और संघर्ष प्रभावित देश में शांति के लिए भारत की भी व्यापक भूमिका की वकालत की थी। 

टिलरसन से कल फोन पर बातचीत में यांग ने अफगानिस्तान में पाकिस्तान की भूमिका का बचाव किया। यांग ने कहा, हमें अफगानिस्तान में पाकिस्तान की महत्वपूर्ण भूमिका को तवज्जो देनी चाहिए और पाकिस्तान की संप्रभुता और वैध सुरक्षा चिंताओं का सम्मान करना चाहिए। पाकिस्तान का पूरी तरह समर्थन करते हुए यांग की ओर से की गयी बातचीत की विस्तार से जानकारी देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यहां मीडिया से कहा कि चीन अफगानिस्तान के मुद्दे पर पाकिस्तान की भूमिका को महत्व देता है। 

ट्रंप के बयान के फौरन बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने भी पाकिस्तान का समर्थन किया था। हुआ ने मंगलवार को कहा था, पाकिस्तान पर राष्ट्रपति ट्रंप के बयान पर मैं कह सकता हूं कि पाकिस्तान आतंकवाद से लड़ाई में आगे हैं और उसने आतंकवाद से लड़ते हुए बलिदान दिये हैं। उसने शांति और स्थिरता को बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

उन्होंने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इस मामले में पाकिस्तान के प्रयासों का सही तरीके से समर्थन करना चाहिए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X