Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान ने शुरू किया संयुक्त मिसाइल-ट्रैकिंग अभ्यास

परमाणु हथियार सम्पन्न उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय मारक क्षमता वाले मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने उत्तर कोरिया से दागी जाने वाली मिसाइलों का पता लगाने के लिये आज से एक संयुक्त मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास शुरू किया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: December 11, 2017 11:46 IST
America South Korea and Japan launched joint missile...- India TV Hindi
America South Korea and Japan launched joint missile tracking practice

सोल: परमाणु हथियार सम्पन्न उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय मारक क्षमता वाले मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने उत्तर कोरिया से दागी जाने वाली मिसाइलों का पता लगाने के लिये आज से एक संयुक्त मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास शुरू किया है। दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी दी। तीनों देशों के इस अभ्यास से महज दो सप्ताह से भी कम समय पहले उत्तर कोरिया ने एक नये अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का प्रायोगिक परीक्षण किया था और घोषित किया था कि उसने परमाणु शक्ति सम्पन्न देश का दर्जा हासिल कर लिया है। उत्तर कोरिया द्वारा अपने हथियारों के जखीरे में वृद्धि करने से वैश्विक चिंता बढ़ा दी है। (टाइम मैगजीन ने किया कन्सास गोलीबारी के हीरो इयान ग्रिलोट को सम्मानित )

 

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि दो दिन का यह अभ्यास कोरियाई प्रायद्वीप एवं जापान के निकट स्थित समुद्र में शुरू किया गया। पिछले साल जून में इसी तरह का अभ्यास सम्पन्न हुआ था जिसके बाद इस तरह का यह छठा अभ्यास है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अभ्यास में तीनों देशों के एक-एक युद्धक पोत शामिल हैं जो दुश्मन की मिसाइलों को मार गिराने की क्षमता रखते हैं। यह उत्तर कोरिया की ओर से आने वाले संभावित बैलिस्टिक मिसाइलों का पता लगाने के लिये अभ्यास करेंगे और सूचनाएं साझा करेंगे। दोनों एशियाई देशों से एक-एक जहाज और अमेरिका से दो जहाज इस अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement