Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: ट्रेन हादसे की वजह से एक दिन के लिए रोका गया ‘आजादी मार्च’

दक्षिणी सिंध से शुरू हुए ‘आजादी मार्च’ की शुरुआत दक्षिणपंथी जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल (JUI-F) के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने अन्य विपक्षी दलों के नेताओं के साथ मिलकर 27 अक्टूबर को की थी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: October 31, 2019 19:53 IST
Pakistani cleric Maulana Fazlur Rehman- India TV Hindi
Image Source : AP Pakistani cleric Maulana Fazlur Rehman, head of the Jamiat Ulema-e-Islam party, waves to his supporters during a rally in Lahore.

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के एक प्रभावशाली धार्मिक नेता के नेतृत्व में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ गुरुवार को इस्लामाबाद में होने वाली रैली रेल अग्निकांड की वजह से एक दिन के लिए टाल दी गई है। लाहौर रेल हादसे में 74 लोगों की मौत हुई है। दक्षिणपंथी जमीयत उलेमा ए इस्लाम फज़ल (जेयूआई-एफ) के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने अन्य विपक्षी पार्टियों के नेताओं के साथ मिलकर सिंध प्रांत से 27 अक्टूबर को आजादी मार्च शुरू किया था। इसके गुरुवार को इस्लामाबाद पहुंचने पर रैली करने का कार्यक्रम था। रहमान ने इमरान पर धांधली कर 2018 के आम चुनाव जीतने का आरोप लगाया है।

उन्होंने इमरान खान पर आर्थिक कुप्रबंधन, अकुशल एवं खराब शासन के चलते आम लोगों की जिंदगी को दुष्कर बनाने का आरोप भी लगाया है और उनके इस्तीफे की मांग की है। जेयूआई-एफ के वरिष्ठ नेता अकरम दुर्रानी ने कहा कि इस्लामाबाद की रैली अब जुमे की नमाज के बाद शुरू होगी और विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेता रैली को संबोधित करेंगे।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता अहसान इकबाल ने बताया कि विपक्षी पार्टियों ने दर्दनाक ट्रेन अग्निकांड के मद्देनजर इस्लामाबाद रैली को स्थगित करने का फैसला किया है। जेयूआई-एफ नेता ने कहा कि ‘आजादी मार्च’ में शामिल प्रदर्शनकारी अपनी यात्रा जारी रखेंगे और गुरुवार रात को राजधानी पहुंचने की कोशिश करेंगे। उल्लेखनीय है कि इमरान खान और उनकी पार्टी ने इस्तीफे की मांग को सिरे से खारिज कर दिया है लेकिन चुनाव व्यवस्था और प्रशासन में सुधार की मांगों पर विचार करने को तैयार है। 

ट्रेन में भीषण आग लगने से 74 लोगों की मौत

लाहौरपाकिस्तान के पूर्वी पंजाब प्रांत में एक चलती ट्रेन में भयानक आग लगने से कम से कम 74 लोगों की मौत हो गयी जिनमें से ज्यादातर इस्लामिक उपदेशक हैं जो एक बड़ी धार्मिक सभा में भाग लेने के लिए जा रहे थे। आग उस समय लगी जब कुछ लोग सुबह का नाश्ता बना रहे थे और दो गैस सिलिंडरों में विस्फोट हो गया।

अधिकारियों ने बताया कि तेज़गाम एक्सप्रेस कराची से रावलपिंडी जा रही थी तभी सुबह लाहौर से करीब 400 किलोमीटर दूर रहीम यार खान जिले के समीप लियाकतपुर में यह हादसा हुआ जिसमें तीन डिब्बे जलकर खाक हो गए। इनमें महिलाओं और बच्चों समेत 200 यात्री सवार थे।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने मरने वाले लोगों की संख्या की पुष्टि की है। अधिकारियों ने बताया कि इस त्रासदी में 40 से अधिक लोगों गंभीर रूप से घायल हो गए हैं तथा मृतक संख्या बढ़ सकती है। आग में ट्रेन के दो इकोनॉमी क्लास के डिब्बे और एक बिजनेस क्लास का डिब्बा पूरी तरह जल गया। अहमद के अनुसार मारे गए लोगों में तब्लीगी जमात (इस्लामी प्रचारक) के लोग शामिल थे जो एक बड़े आयोजन के लिए लाहौर जा रहे थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement