Friday, May 10, 2024
Advertisement

अमेरिका के इस कदम से बौखलाया चीन, उठाया यह कदम

चीनी अधिकारियों पर अमेरिका द्वारा नयी वीजा पाबंदियों की घोषणा करने के बाद चीन ने पलटवार करते हुए मंगलवार को अज्ञात अमेरिकी अधिकारियों के खिलाफ ऐसे ही कदम उठाए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 22, 2020 20:43 IST
अमेरिका के इस कदम से बौखलाया चीन, उठाया यह कदम- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका के इस कदम से बौखलाया चीन, उठाया यह कदम

बीजिंग: चीनी अधिकारियों पर अमेरिका द्वारा नयी वीजा पाबंदियों की घोषणा करने के बाद चीन ने पलटवार करते हुए मंगलवार को अज्ञात अमेरिकी अधिकारियों के खिलाफ ऐसे ही कदम उठाए। चीन के विदेश मंत्रालय ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से तिब्बत पर कांग्रेस से मंजूर कानून पर दस्तखत नहीं करने की भी अपील की। चीन के वीजा संबंधी इस कदम से पहले अमेरिका के विदेश विभाग ने सोवमार को घोषणा की थी कि अमेरिका चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के उन अधिकारियों को वीजा नहीं देगा जिनकी नीतियां एवं कार्यक्रमों का लक्ष्य धार्मिक समूहों, जातीय अल्पसंख्यकों, अंसतुष्टों एवं अन्य का दमन करना है। 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, ‘‘ चीन ने उन अमेरिकियों और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ जवाबी कदम उठाये हैं जो चीन के अंदरूनी मामलों में हाल के दखल के लिए प्राथमिक रूप से जिम्मेदार हैं।’’ उन्होंने यह नहीं बताया कि किन किन और कितने लोगों पर इसका असर होगा। वांग ने यह भी कहा कि चीन ‘तिब्बत नीति एवं समर्थन कानून’ के खिलाफ है जिसमें तिब्बत में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास स्थापित करने और अगला दलाईलामा चुनने में तिब्बतियों का समर्थन करने की बात कही गयी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement