Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Coronavirus: चीन को अमेरिकी सरकार से सहायता की कोई धनराशि और सामग्री नहीं मिली

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने कहा कि अमेरिका के सरकारी अधिकारी ने कई जगहों पर कहा है कि अमेरिका चीन समेत संबंधित देशों को कोविड-19 महामारी के मुकाबले के लिए 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि देगा।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 21, 2020 20:47 IST
चीन को अमेरिकी सरकार...- India TV Hindi
चीन को अमेरिकी सरकार से सहायता की कोई धनराशि और सामग्री नहीं मिली

बीजिंग: चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने कहा कि अमेरिका के सरकारी अधिकारी ने कई जगहों पर कहा है कि अमेरिका चीन समेत संबंधित देशों को कोविड-19 महामारी के मुकाबले के लिए 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सहायता राशि देगा। लेकिन अभी तक चीन को अमेरिकी सरकार की तरफ से कोई धनराशि और सामग्री नहीं मिली। कंग श्वांग ने कहा कि महामारी का प्रकोप फैलने के बाद कुछ अमेरिकी निगमों, गैर-सरकारी समुदायों और विभिन्न जगत के लोगों ने चीन के समर्थन के लिए सक्रिय रूप से दान के रूप में धनराशि और सामग्री दी। अब अमेरिका में महामारी की स्थिति गंभीर होती जा रही है। चीन के कुछ स्थल और गैर-सरकारी संस्थाएं अमेरिका को सहायता देने लगे हैं।

अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी ने चीन से मास्क, रक्षात्मक वस्त्र आदि चिकित्सा सामग्रियां देने को कहा, लेकिन 11 मार्च को उसने चीन को बताया कि संबंधित सामग्रियों की तैयारी हो चुकी है यानी उसे नहीं चाहिए।

वर्तमान में चीन में महामारी की रोकथाम और नियंत्रण में सक्रिय प्रगति प्राप्त हुई, लेकिन दुनिया भर में महामारी कई देशों में फैल रही है, इसके मद्देनजर चीन ने औपचारिक तौर पर अमेरिका का आभार व्यक्त किया और कहा कि इन राहत सामग्रियों को अब ज्यादा जरूरतमंद देशों को दी जाएगी।

Latest World News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement