1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अंतरिक्ष का सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहे चीन को बड़ा झटका, सैटेलाइट लॉन्च फेल

अंतरिक्ष का सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहे चीन को बड़ा झटका, सैटेलाइट लॉन्च फेल

अंतरिक्ष का सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहे चीन को बड़ा झटका लगा है। आधी-अधूरी तैयारियों के साथ लॉन्च किया गया चीन का सैटेलाइट अपने लक्ष्य तक पहुंचने में फेल रहा और बीच आसमान में ही भटककर क्रैश हो गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 13, 2020 11:06 IST
अंतरिक्ष का सुपर...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE अंतरिक्ष का सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहे चीन को बड़ा झटका, सैटेलाइट लॉन्च फेल

बीजिंग: अंतरिक्ष का सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहे चीन को बड़ा झटका लगा है। आधी-अधूरी तैयारियों के साथ लॉन्च किया गया चीन का सैटेलाइट अपने लक्ष्य तक पहुंचने में फेल रहा और बीच आसमान में ही भटककर क्रैश हो गया। चीन की स्पेस एजेंसियां इस मिशन के फेल होने के कारणों की जांच कर रही हैं। बता दें कि चीन को वैज्ञानिक खोज से ज्यादा चिंता जल्दी से जल्दी आगे निकलने और दुनिया के देशों के बीच रौब जमाने की रही है इसलिए उसके कई स्पेस मिशन लगातार फेल हो रहे हैं।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स इसे लेकर एक खबर प्रकाशित की है जिसमें कहा गया कि चीन का ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट जिलिन-एक गोफेन 02-सी (Jilin-1 Gaofen 02C) पूर्व निर्धारित कक्षा तक पहुंचने में फेल रहा है।

इसे गोबी मरुस्थल में बने Jiuquan सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से स्थानीय समय के मुताबिक 1 बजकर 2 मिनट पर लॉन्च किया गया था। इस सैटेलाइट को Kuaizhou-1a सॉलिड रॉकेट से लॉन्च किया गया था। लॉन्च सेंटर ने कहा कि लॉन्च होते ही सैटेलाइट की गतिविधियां असामान्य हो गई थी और मिशन फेल हो गया। विशेषज्ञों ने कहा है कि सैटेलाइट अंतरिक्ष में भटक गया और क्रैश हो गया है।

दुनिया भर के सैटलाइट लॉन्च पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्पेसन्यूज डॉट कॉम के मुताबिक Jilin-1 Gaofen 02C सैटेलाइट कथित रूप से हाई रेजॉल्यूशन कैमरों से लैस था। स्पेसन्यूज डॉट कॉम के मुताबिक 2020 में चीन के 26 लॉन्च में ये चौथी नाकामयाबी है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X