1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. Wuhan में अब जंगली जानवरों को खाने पर लगा प्रतिबंध

Wuhan में अब जंगली जानवरों को खाने पर लगा प्रतिबंध

कोरोना वायरस के epicentre चीन के वुहान शहर में अब जंगली जानवरों को खाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 21, 2020 17:21 IST
China Wuhan- India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image

वुहान. कोरोना वायरस के epicentre चीन के वुहान शहर में अब जंगली जानवरों को खाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्थानीय प्रशासन ने जंगली जानवरों की हत्या और फिर बेचते हुए पकड़े जाने पर कड़ी सजा दी जाएगी। यह प्रतिबंध ऐसे समय में लगाया गया है, जब दुनिया के कई देशों की तरफ से चीन पर अवैध वन्यजीव व्यापार पर नकेल कसने के लिए प्रेशर बढ़ता ही जा रहा है। कई देशों का आरोप है कि कोरोना महामारी इसी वजह से फैली है, जिसने अबतक 3 लाख से भी ज्यादा लोगों की जान ले ली है।

बता दें कि दुनियाभर में वुहान मांस के बाजार के लिए प्रसिद्ध है,  यहां जंगली और विदेशी जानवरों को खुलेआम काटकर बेचा जाता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि वायरस इसी शहर की मार्केट से मनुष्य के शरीर में पहुंचा  और फिर यह संक्रमण लोगों में फैलता चला गया। न्यूज रिपोर्ट्स के अनुसार, शहर में अब जंगली जानवरों के शिकार पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है और अब वुहान को वाइल्ड लाइफ सेंचुरी घोषित कर दिया गया है। 

न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, शहर के अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय प्रशासन जंगली जानवरों के प्रजनकों को खरीदने के लिए व्यापक राष्ट्रीय योजना में भाग लेगा। बता दें कि वुहान के बाजारों में सांप, कुत्ते, पैंगोलिन, चमगादड़, चूहे, मोर, भेड़िया बच्चे, मगरमच्छ, लोमड़ी का मीट भी खुले आम बिकता है। चीनी सरकार ने इस साल फरवरी में इसपर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे अब फिर अप्रैल महीन में हटा दिया गया। चीनी अधिकारियों के इस कदम की दुनिया भर में आलोचना हुई थी क्योंकि महामारी से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

डोनाल्ड ट्रंप लगातार साध रहे हैं चीन पर निशाना

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर चीन को निशाने पर लिया है। ट्रंप ने कहा है कि चीन ने दुनिया भर में जो "दर्द और नरसंहार" का प्रसार किया है, वह उससे ध्यान हटाने की कोशिश के तहत व्यापक दुष्प्रचार अभियान चला रहा है। ट्रंप ने चीन द्वारा कोविड-19 महामारी से निपटने को लेकर निराशा जताई और दावा किया कि चीन की अक्षमता की वजह से दुनिया भर में बड़े पैमाने पर लोगों की जान गई है।

ट्रंप ने बुधवार को ट्वीट किया, "चीन बड़े पैमाने पर दुष्प्रचार अभियान चला रहा है, क्योंकि वह चाहता है कि सुस्त जो बाइडेन राष्ट्रपति पद की दौड़ में जीत जाएं ताकि वह अमेरिका का शोषण करना जारी रख सके जैसा वह मेरे आने तक दशकों तक कर रहा था।" उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, " चीन की तरफ से प्रवक्ता मूर्खतापूर्ण बातें करते हैं और उस दर्द और नरसंहार से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं जो उनके देश ने दुनिया भर में फैलाया है। उसका दुष्प्रचार और अमेरिका तथा यूरोप पर दुष्प्रचार हमला एक अपमान है। यह सब शीर्ष से हो रहा है। वह मुसीबत को आसानी से रोक सकते थे, लेकिन उन्होंने नहीं किया।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X