1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. Coronavirus: वुहान में लॉकडाउन में ढील, लेकिन लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत

Coronavirus: वुहान में लॉकडाउन में ढील, लेकिन लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत

चीन में कोरोना वायरस महामारी का केन्द्र रहे वुहान शहर में नौ सप्ताह से जारी ‘लॉकडाउन’ में ढील देने के कुछ दिनों बाद शुक्रवार को स्थानीय अधिकारियों ने लोगों को घरों में ही रहने और जरूरत के बगैर बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी, ताकि फिर से संक्रमण फैलने की कोई गुंजाइश नहीं बचे।

Bhasha Bhasha
Updated on: April 03, 2020 16:08 IST
Coroanvirus: वुहान में लॉकडाउन में ढील, लेकिन लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत - India TV Hindi
Image Source : AP Coroanvirus: वुहान में लॉकडाउन में ढील, लेकिन लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत 

बीजिंग: चीन में कोरोना वायरस महामारी का केन्द्र रहे वुहान शहर में नौ सप्ताह से जारी ‘लॉकडाउन’ में ढील देने के कुछ दिनों बाद शुक्रवार को स्थानीय अधिकारियों ने लोगों को घरों में ही रहने और जरूरत के बगैर बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी, ताकि फिर से संक्रमण फैलने की कोई गुंजाइश नहीं बचे। गौरतलब है कि वुहान में कोरोना वायरस से संक्रमित कुछ ऐसे मरीज मिले, जिनमें संक्रमण के लक्षण दिखाई नहीं दिये थे। ऐसे में वायरस के फैलने का खतरा अब भी बरकरार है। चीन ने वुहान में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा कमतर होने की 25 मार्च को घोषणा की थी और इसे उच्च स्तर से मध्यम स्तर वाला कर दिया था तथा तीन महीने के लॉकडाउन के बाद पहली बार शहर के भीतर बस सेवाएं फिर से बहाल कर दी गईं। 

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के ऐसे 1,075 मरीज मिले हैं, जिनमें इसके लक्षण दिखाई नहीं दिये थे। फिलहाल, उन्हें चिकित्सा निगरानी में रखा गया है। हालांकि, हूबे प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में बृहस्पतिवार को स्थानीय स्तर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया। सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' की खबर के अनुसार चीन में कोरोना वायरस का केन्द्र रहे वुहान के अधिकारियों ने शुक्रवार को शहर के निवासियों को घरों में रहने और जरूरत के बगैर बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी, ताकि संक्रमण फिर से फैलने की गुंजाइश नहीं बचे। 

शिन्हुआ के मुताबिक वुहान की स्थानीय सरकार ने एक नोटिस जारी कर रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों को अपने-अपने निवासियों की आवाजाही पर रोक बरकरार रखने के लिये लिये कहा है, ताकि उनके शरीर के तापमान की जांच सुनिश्चित की जा सके। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि वे मास्क पहन रहे हैं। नोटिस में चेतावनी दी गई है कि सतर्कता बरतने में कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये 23 जनवरी से बंद वुहान में आठ अप्रैल से यात्रा पाबंदियां खत्म होने की उम्मीद है। शहर में सार्वजनिक परिवहन सेवाएं आंशिक रूप से शुरू कर दी गई हैं, सड़कों पर पहले के मुकाबले कहीं अधिक राहगीर और वाहन दिखाई दे रहे हैं।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X