Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चीन में धड़ल्ले से बिक रहीं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की ये खास मूर्तियां, जानिए कीमत और क्या है वजह

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन में एक बार फिर से सुर्खियों में छाए हुए हैं। दरअसल, इस बार चीन में डोनाल्ड ट्रंप अपने बयान की वजह से नहीं बल्कि अपनी खास मूर्तियों की वजह से चर्चा में हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 12, 2021 16:46 IST
चीन में धड़ल्ले से बिक रहीं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की ये खास मूर्तियां, जानिए कीमत और क्या ह- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चीन में धड़ल्ले से बिक रहीं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की ये खास मूर्तियां, जानिए कीमत और क्या है वजह  

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन में एक बार फिर से सुर्खियों में छाए हुए हैं। दरअसल, इस बार चीन में डोनाल्ड ट्रंप अपने बयान की वजह से नहीं बल्कि अपनी खास मूर्तियों की वजह से चर्चा में हैं। चीन के बाजारों में अब ट्रंप की प्रतिमाएं बेची जा रही हैं। इन प्रतिमाओं को बुद्ध के रूप में तैयार किया गया है। चाइनीज ई-कॉमर्स वेबसाइट Taobao पर ट्रंप की बुद्ध लुक में प्रतिमा बिक रही हैं। ट्रंप का बुद्ध अवतार वाला का 4.6 मीटर का बड़ा स्टेच्यू 3,999 युआन (44,707 रुपये) और 1.6 मीटर का छोटा स्टेच्यू 999 मीटर (11,168 रुपये) में वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ट्रंप अपने कार्यकाल में बीजिंग के खिलाफ बेहद मुखर रहे थे

दरअसल, चीन में ऑनलाइन बेचीं जा रहीं इन मूर्तियों में डोनाल्ड ट्रंप को भगवान बुद्ध के रूप में दिखाया गया है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सफेद रंग की ये मूर्तियों में ट्रंप आंख बंद करके बैठे हैं। बिल्कुल वैसे जैसे भगवान बुद्ध की प्रतिमाओं में होते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि चीन में इन मूर्तियों को काफी खरीदार भी मिल रहे हैं, जबकि ट्रंप अपने कार्यकाल में बीजिंग के खिलाफ बेहद मुखर रहे थे।  

यहां बिक रही हैं ट्रंप की प्रतिमाएं

इनसाइडर डॉट कॉम की खबर के मुताबिक, बुद्ध के रूप में ट्रंप की प्रतिमाएं चीन के ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म ताओबाओ पर बेची जा रही हैं। ये प्रतिमाएं 'अपनी कंपनी को फिर से महान बनाएं' स्लोगन के साथ ब्रिक्री के लिए रखी गई हैं। फुजियान प्रांत के जियामी में एक फर्नीचर निर्माता द्वारा पांच फीट की चीनी मिट्टी मूर्ति की तस्वीर के साथ पोस्ट साझा किया गया। पोस्ट में लिखा गया कि अगर आप बुद्ध के रूप में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक चीनी मिट्टी की मूर्ति चाहते हैं, तो अब आपके पास इसे खरीदने का मौका है।

चीन में धड़ल्ले से बिक रहीं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की ये खास मूर्तियां, जानिए कीमत और क्या ह

Image Source : SOCIAL MEDIA
चीन में धड़ल्ले से बिक रहीं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की ये खास मूर्तियां, जानिए कीमत और क्या है वजह  

मनोरंजन के लिए खरीद रहे लोग

मूर्ति विक्रेता का कहना है कि वो ट्रंप के फेमस “मेक अमेरिका ग्रेट अगेन” स्लोगन से इंस्पायर होकर चाइनीज प्रोडक्ट्स के जरिए भी ये मैसेज देना चाहते हैं कि 'मेक योर कंपनी ग्रेट अगेन'। उनका कहना है कि ज्यादातर लोगों ने इसे सिर्फ अपने मनोरंजन के लिए खरीदा है। उन्होंने कहा कि ये मूर्तियां लोगों को बेहद पसंद आ रही है और इनकी मांग बढ़ती जा रही है। कंपनी ने ऐसे 100 ट्रंप-बुद्ध स्टेच्यू बनाए थे और उनमें से दर्जनों पहले ही बिक चुके हैं।

जानिए कितनी है कीमत

विक्रेता के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप की ये चीनी मिट्टी की मूर्तियां दो आकारों में उपलब्ध हैं। इनमें से पहली पांच फीट की है, जिसका मूल्य 153 डॉलर (करीब 11 हजार रुपये) रखा गया है। वहीं दूसरी प्रतिमा का आकार करीब 14 फीट का है और इसकी कीमत 613 डॉलर (करीब 44 हजार रुपये) निर्धारित की गई है। बीजिंग के एक व्यक्ति ली गुओकियांग, जो कि एक छोटी सी फर्म के मालिक हैं, उन्होंने कहा कि वे छोटे आकार की प्रतिमा की प्रतीक्षा कर रहे हैं ताकि उन्हें आसानी से जियामी से जल्द भेज दिया जाए।

लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया

ट्रंप की मूर्ति खरीदने के इच्छुक एक व्यक्ति ने कहा कि बुद्ध के रूप में डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिमा को देखकर मुझे लगा कि यह मेरे कार्यालय में एक बहुत ही हास्यपूर्ण वस्तु के तौर पर रखी जा सकती है। एक खरीदार ने कहा कि ट्रंप को अहंकार और स्वार्थ का प्रतिनिधि भी माना जा सकता है। अब उनका समय बीत चुका है लेकिन मैं चाहता हूं कि ये स्टेच्यू मुझे याद दिलाए कि ट्रंप मत बनो।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement