Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सउदी अरब के एयरपोर्ट पर हुआ ड्रोन से हमला, कई लोग घायल, प्लेन को पहुंचा नुकसान

सउदी नीत सैन्य गठबंधन की 2015 से यमन में ईरान समर्थित शिया (हूती) विद्रोहियों से लड़ाई चल रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 31, 2021 15:46 IST
Drone attack, Saudi Arabia Drone attack, Abha airport Drone attack, Houthi rebels- India TV Hindi
Image Source : AP सउदी अरब के एक एयरपोर्ट पर मंगलवार को हुए ड्रोन हमले में 8 लोग घायल हो गए।

दुबई: सउदी अरब के एक एयरपोर्ट पर मंगलवार को हुए ड्रोन हमले में 8 लोग घायल हो गए। सरकारी टेलीविजन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सउदी के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित अभा एयरपोर्ट पर मंगलवार को हुए ड्रोन हमले में 8 लोग घायल हो गए और एक असैन्य विमान को नुकसान पहुंचा। बता दें कि यमन में मौजूद हूती विद्रोहियों के साथ जारी युद्ध के बीच सउदी अरब पर यह सबसे हालिया और पिछले 24 घंटे में देश के अभा एयरपोर्ट पर हुआ दूसरा हमला है। अभी किसी भी संगठन ने अभा एयरपोर्ट पर हुए इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस एयरपोर्ट पर हुए पहले हमले में कोई हताहत नहीं हुआ था। सउदी नीत सैन्य गठबंधन की 2015 से यमन में ईरान समर्थित शिया (हूती) विद्रोहियों से लड़ाई चल रही है जो सउदी अरब के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, सैन्य प्रतिष्ठानों और अन्य अवसंरचना को निशाना बनाते रहे हैं। बता दें कि हूती विद्रोहियों ने हाल के दिनों में सऊदी अरब पर कई हमले किए हैं, हालांकि वह बहुत ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। माना जाता है कि इन विद्रोहियों को ईरान का भरपूर समर्थन प्राप्त है और कहा जाता है कि इसे वहां से फंड के साथ-साथ हथियार भी मिलते रहे हैं।

वहीं, ईरान हूतियों को हथियार एवं गोलाबारूद मुहैया करने के आरोपों से इनकार करता रहा है, हालांकि सबूतों और संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ की रिपोर्ट से यह प्रदर्शित होता है कि हथियारों का संबंध तेहरान से है। इससे पहले भी बीते फरवरी में यमन के हूती विद्रोहियों ने दक्षिण पश्चिम सउदी अरब में अभा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को निशाना बना कर हमला किया था, जिससे वहां खड़े एक यात्री विमान में आग लग गई थी। बाद में दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया था। यह पहली बार था जब किसी एयरपोर्ट पर किए गए हूती विद्रोहियों के हमले में किसी विमान को नुकसान पहुंचा हो।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement