Thursday, April 25, 2024
Advertisement

इंडोनेशिया और सिंगापुर में भूकंप के तगड़े झटके, भारत में भी देर रात 4 बार हिली धरती

अमेरिकी एजेंसी यूएसजीएस के अनुसार इंडोनेशिया में देर रात भूकंप के बड़े झटके महसूस हुए। वहीं सिंगापुर में भी भूकंप के तगड़े झटके आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 07, 2020 7:31 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : FILE Earthquake

पूर्वी एशिया के देशों में देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अमेरिकी एजेंसी यूएसजीएस के अनुसार इंडोनेशिया में देर रात भूकंप के बड़े झटके महसूस हुए। वहीं सिंगापुर में भी भूकंप के तगड़े झटके आए हैं। हालांकि अभी तक किसी भी प्रकार के जानमाल की खबर नहीं मिली है। इसके साथ ही सुनामी की भी चेतावनी जारी नहीं की गई है। देर रात भारत में भी जम्मू कश्मीर से लेकर उत्तराखंड, लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश तक में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 

यूएसजीएस के अनुसार इंडोनेशिया में देर रात भूकंप के बड़े झटके महसूस हुए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 आंकी गई। इसके साथ ही सिंगापुर में भी 6.1 तीव्रता के झटके महसूस हुए हैं। वहीं सोमवार देर रात ताजिकिस्तान, अफगानिस्‍तान में भूकंप के तेज झटके आए। अफगानिस्तान में भूकंप की तीव्रता 4.6 थी तो ताजिकिस्तान में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 मापी गई।

मंगलवार तड़के सुबह 4 बजकर 44 मिनट पर सिंगापुर में भूकंप के तेज झटके महूसस किए गए। भूकंप की तीव्रता 6.1 की मापी गई। भूकंप का केंद्र साउथ ईस्ट सिंगापुर से 1102 किमी था। भूकंप के तेज झटके की वजह से लोग डर गए। लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। हालांकि अभी तक भूकंप के चलते हुए नुकसान का आंकलन नहीं किया जा गया है।

भारत में भूकंप के चार झटके 

सोमवार की रात से लेकर मंगलवार सुबह तक भारत में चार बार भूकंप के झटके महसूस हुए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भारत के अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए। सोमावर देर रात 1.33 बजे भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल में भूकंप के झटके आए। भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है। भूकंप का केंद्र अरुणाचल का तवांग रहा।

इसके साथ ही रात 12.54 बजे जम्मू कश्मीर के राजौरी में 4.3 तीव्रता का झटका महसूस किया गया। थोड़ी ही देर बाद करीब 1.03 बजे उत्तर काशी में 3.2 तीव्रता का भूकंप रिकार्ड हुआ। वहीं 1.33 बजे कारगिल में 4.0 तीव्रता का भूकंप का झटका रिकार्ड किया गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement