1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. Earthquake in Russia: रूस के कुरिल द्वीप पर 7.5 तीव्रता का भूकंप आया, हवाई में सुनामी की चेतावनी

Earthquake in Russia: रूस के कुरिल द्वीप पर 7.5 तीव्रता का भूकंप आया, हवाई में सुनामी की चेतावनी

रूस के कुरिल आइसलैंड पर बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 25, 2020 10:58 IST
Earthquake, Russia's Kuril Islands, Russia- India TV
Earthquake of 7.5 magnitude hits Russia's Kuril Islands

मास्को। रूस के कुरिल आइसलैंड पर बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गई है। न्यूज एजेंसी AFP, यूनाइटेड स्टेट जिओलॉजिकल सर्वे के मुताबिक- रूस के कुरील द्वीप समूह पर 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। बताया जा रहा है कि, भूकंप स्थानीय समयानुसार 1:49 बजे 56 किलोमीटर की गहराई पर आया। हालांकि, अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है।

उत्तरी प्रशांत महासागर क्षेत्र में बुधवार को 7.5 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसके बाद रूस के सुदूर पूर्वी कुरील द्वीपसमूह पर करीबी समुद्र तटों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गयी है। हवाई में सुनामी की आशंका को लेकर निगरानी रखी जा रही है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार जापान के उत्तर में स्थित कुरील में 219 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित सेवेरो में भूकंप का झटका महसूस किया गया।

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि भूकंप के केंद्र के एक हजार किलोमीटर के दायरे में सुनामी की खतरनाक लहरों की आशंका है। चेतावनी में यह भी कहा गया है कि पहले भी इतनी क्षमता वाले भूकंप के बाद भूकंप केंद्र से दूर सुनामी की आपदाएं आ चुकी हैं। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप का झटका जोरदार था जिसकी तीव्रता 7.8 थी और इससे जापान के तटों के आसपास समुद्र के जलस्तर में मामूली बदलाव आ सकता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X