1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. हांगकांग: लोकतंत्र रैली पर लगा बैन तो प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अफसरों को बुरी तरह पीटा

हांगकांग: लोकतंत्र रैली पर लगा बैन तो प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अफसरों को बुरी तरह पीटा

बताया जा रहा है कि सादे कपड़ों में तैनात अधिकारी वहां रैली के आयोजकों से बात कर रहे थे तभी नकाबपोश प्रदर्शनकारियों ने हिंसा शुरू कर दी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 20, 2020 6:43 IST
Hong Kong protesters, Hong Kong protests, Hong Kong protesters tear gassed- India TV Hindi
Hong Kong protesters tear gassed by police after alleged attack on police officers | AP

हांगकांग: लोकतांत्रिक स्वतंत्रता के लिए हांगकांग में बुलाई गई एक रैली के दौरान रविवार को हिंसा भड़क उठी। इस दौरान लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने 2 पुलिस अधिकारियों की बुरी तरह पिटाई कर दी। अधिकारी प्रदर्शन स्थल के आसपास की सड़कों पर लोगों को रोककर तलाशी लेने लगे और वहां अधिकृत रूप से इकट्ठी भीड़ को हट जाने के लिए कहा जिसके बाद समस्या शुरू हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुस्साई भीड़ ने उन पर पानी की बोतल और पेंट फेंकना शुरू कर दिया।

छातों और डंडों से पीटे गए पुलिस अधिकारी

बताया जा रहा है कि सादे कपड़ों में तैनात अधिकारी वहां रैली के आयोजकों से बात कर रहे थे तभी नकाबपोश प्रदर्शनकारियों ने हिंसा शुरू कर दी। अधिकरियों को छाते और डंडे से पीटा गया। 2 अधिकारियों के सिर पर खून के धब्बे देखे गए और उनके साथी उन्हें हमले से बचा रहे थे। पुलिस प्रवक्ता एनजी लोक चुन ने कहा, ‘हम सभी दंगाइयों एवं हिंसक कृत्यों की कड़ी निंदा करते हैं।’ ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में दिखा कि एक आयोजक माइक्रोफोन लेकर अधिकारियों से वॉरंट कार्ड दिखाने के लिए कह रहा है जिसे उन्होंने नहीं दिखाया।

भीड़ हटाने के लिए पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले
रैली आयोजक वेनटस लाउ ने कहा कि उनका मानना है कि पुलिस को ‘संघर्षों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदारी लेनी चाहिए’ क्योंकि वॉरंट कार्ड दिखाने में उन्होंने काफी लंबा वक्त लिया। पुलिस और रैली आयोजकों ने पुष्टि की कि बाद में लाउ को अधिकारियों के काम में बाधा पहुंचाने के लिए गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों पर हमले के तुरंत बाद वहां दंगा निरोधक पुलिस पहुंची और उसने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए इलाके में आंसू गैस के गोले छोड़े।

हांगकांग में पिछले 7 महीने से जारी है प्रदर्शन
पुलिस के साथ थोड़े समय तक हुए संघर्ष के दौरान पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया जिसमें एक प्रदर्शनकारी ऐसा भी था जिसके सिर के पिछले हिस्से से खून निकल रहा था। हांगकांग में एक प्रस्ताव को लेकर 7 महीने से प्रदर्शन जारी है जिसमें वहां पकड़े गए किसी भी व्यक्ति को चीन प्रत्यर्पित किए जाने का प्रस्ताव था, लेकिन इस प्रस्ताव को अब टाल दिया गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X