Thursday, April 18, 2024
Advertisement

हांगकांग में नकाब पर बैन के खिलाफ हजारों ने प्रदर्शन किया, नेता कैरी लैम ने अपनाया सख्त रुख

आपको बता दें कि इसका आखिरी बार इस्तेमाल करीब 50 साल पहले हिंसक प्रदर्शनकारियों और दंगाइयों को नियंत्रित करने के लिए किया गया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 05, 2019 6:34 IST
Violence grips Hong Kong as Lam activates emergency powers and bans face mask | AP- India TV Hindi
Violence grips Hong Kong as Lam activates emergency powers and bans face mask | AP

हांगकांग: हांगकांग की नेता कैरी लैम ने 4 महीने से चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर कड़ा रुख अपना लिया है। उन्होंने शुक्रवार को कभी-कभी इस्तेमाल होने वाली शक्ति के तहत प्रदर्शनों के दौरान नकाब पहनने पर रोक लगा दी जिसके विरोध में हजारों प्रदर्शनकारियों ने नकाब पहनकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने शनिवार से नकाब पर लग रहे प्रतिबंध के खिलाफ कारोबारी जिले अन्य इलाकों पर प्रदर्शन किया और ‘हांगकांग के लोग प्रतिकार करेंगे’ के नारे लगाए। इससे पहले कैम ने दोपहर को कहा था कि औपनिवेशिक काल में बने आपातकालीन अध्यादेश के तहत नकाब पर रोक लगाई जाती है और यह हिंसक व्यवहार करने वालों पर लागू होगा।

नकाब पहना तो होगी 6 महीने की जेल

आपको बता दें कि इसका आखिरी बार इस्तेमाल करीब 50 साल पहले हिंसक प्रदर्शनकारियों और दंगाइयों को नियंत्रित करने के लिए किया गया था। उन्होंने बताया कि ये प्रतिबंध अनधिकृत और पुलिस की मंजूरी के बाद आयोजित सभाओं पर लागू होंगे। लैम ने जोर देकर कहा कि इसका अभिप्राय यह नहीं है कि चीन के अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र हांगकांग में आपात स्थिति है। प्रतिबंध का उल्लंघन कर नकाब पहनने पर 6 महीने की सजा हो सकती है। पुलिस के कहने के बावजूद नकाब नहीं हटाने पर 6 महीने की सजा का प्रावधान है। लैम ने कहा, ‘हमें हांगकांग को बचाना होगा, हांगकांग के वर्तमान और भविष्य को बचाना होगा। हमें हिंसा रोकनी होगी। हम स्थिति को बद से बदतर होने के लिए नहीं छोड़ सकते।’

Violence grips Hong Kong as Lam activates emergency powers and bans face mask | AP

चीन की 70वीं वर्षगांठ पर लगाए गए बैनर को आग लगाते एक प्रदर्शनकारी। AP

लैम की घोषणा के बाद और तेज हुआ विरोध
लैम की ओर से प्रतिबंध की घोषणा के तुरंत बाद 2 कार्यकर्ताओं ने अदालत में इसको चुनौती दी, उन्होंने तर्क दिया कि नकाब पर प्रतिबंध से अभिव्यक्ति की आजादी और संगठित होने के अधिकार को क्षति पहुंचेगी और भय का महौल पैदा होगा। लैम की घोषणा से पहले प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों की संख्या शाम को और बढ़ गई। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उन्हें भयभीत नहीं किया जा सकता है। कुछ प्रदर्शनकारियों को सड़क को बाधित करने के लिए धातु के अवरोधक लगाते हुए और सबवे स्टेशन में तोड़फोड़ और आगजनी करते हुए देखा गया। प्रदर्शनकारियों ने चीन के झंडे को भी जलाया। इसके कारण कई मॉल और सबवे स्टेशन बंद रहे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement