Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में सिखों और हिंदुओं पर बढ़ा खतरा, 600 परिवारों को वीजा देगा भारत

अफगानिस्तान में सिख और हिंदू परिवारों पर बढ़ते खतरे के बीच भारत सरकार ने राहत का आश्वासन दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 28, 2020 8:19 IST
afghanistan- India TV Hindi
Image Source : FILE afghanistan

नयी दिल्ली। अफगानिस्तान में सिख और हिंदू परिवारों पर बढ़ते खतरे के बीच भारत सरकार ने राहत का आश्वासन दिया है। दिल्ली सिख गुरद्वारा प्रबंधन समिति (डीएसजीएमसी) के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने सोमवार को विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की और दावा किया कि उन्हें इस बारे में आश्वस्त किया गया है कि अफगानिस्तान के 600 सिखों और हिंदुओं को भारत वीजा जारी करेगा। 

डीएसजीएमसी ने एक बयान में बताया कि सिरसा की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने मंत्रालय में अफगानिस्तान एवं पाकिस्तान डेस्क के प्रभारी जोपी सिंह से मुलाकात की। सिरसा ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में ही रूके रह गए हिंदू और सिख परिवारों को भारत लाने का मुद्दा उठाया और मंत्रालय ने उन्हें आश्वस्त किया कि एक हफ्ते के अंदर 600 लोगों को वीजा दिया जाएगा और उनकी सूची तैयार है। 

सिरसा ने कहा कि उन्होंने लाहौर में भाई तरू सिंह जी के शहीदी स्थल को मस्जिद में तब्दील किेये जाने का मुद्दा भी उठाया है। यह एक गुरुद्वारा है। वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि भारत ने इस मुद्दे पर पाकिस्तानी उच्चायोग के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement