Friday, April 19, 2024
Advertisement

ईरान में न्यूक्लियर प्लांट के पास हिली धरती, आया 5.1 की तीव्रता का भूकंप

ईरान के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में शुक्रवार को मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 27, 2019 11:57 IST
Iran earthquake, Iran Bushehr earthquake, Bushehr earthquake, Bushehr nuclear plant earthquake- India TV Hindi
Magnitude 5.1 earthquake hits Iran just 30 miles from country's nuclear power plant in Bushehr | AP Representational

तेहरान: ईरान के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में शुक्रवार को मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई जबकि इसकी गहराई 38.28 किलोमीटर थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप का केंद्र खाड़ी के दक्षिणी तट पर स्थित देश के बुशहर परमाणु ऊर्जा संयंत्र से मात्र 50 किलोमीटर की दूरी पर था। फिलहाल इस भूकंप से किसी तरह के नुकसान कोई खबर नहीं मिली है।

आपको बता दें कि 5.1 की तीव्रता का भूकंप मध्यम दर्जे का ही माना जाता है, और इससे आमतौर पर बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होता। पिछली बार ईरान में नवंबर में भूकंप आया था, और तब राजधानी तेहरान से लगभग 400 किलोमीटर उत्तरपश्चिम में स्थित तार्क प्रांत प्रभावित हुआ था। 7 नवंबर 2019 की सुबह आए उस भूकंप में 5 लोग मारे गए थे जबकि 300 लोग घायल भी हुए थे। घायलों में कई लोग भूकंप की दहशत से घरों से भागने में खुद को चोट लगा बैठे थे।

Iran earthquake, Iran Bushehr earthquake, Bushehr earthquake, Bushehr nuclear plant earthquake

ईरान का बुशहर परमाणु संयत्र। AP File

ईरान की सरकारी टीवी ने इस भूकंप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप की वजह से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं मिली है। आपको बता दें कि बुशहर परमाणु संयत्र को इस तरह के भूकंपों को झेलने के काबिल बनाया गया है। आपको बता दें कि ईरान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं और कई बार तो बेहद ताकतवर भूकंप आए हैं। 2003 में इस देश के बाम शहर में रिक्टर स्केल पर 6.6 की तीव्रता वाला जबर्दस्त भूकंप आया था, जिसमें लगभग 26,000 लोगों की मौत हो गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement