Friday, March 29, 2024
Advertisement

अल्बानिया में आए भूकंप से मची भारी तबाही, 20 लोगों की मौत, राहत का काम जारी

अल्बानिया में मंगलवार तड़के आये भीषण भूकंप के बाद मलबे से शवों के मिलने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर कम से कम 20 हो गई है और 600 से अधिक लोग घायल हो गये।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 27, 2019 10:10 IST
Albania- India TV Hindi
Albania

डुरेस। अल्बानिया में मंगलवार तड़के आये भीषण भूकंप के बाद मलबे से शवों के मिलने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर कम से कम 20 हो गई है और 600 से अधिक लोग घायल हो गये। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मरनेवालों की संख्या शाम में बढ़कर 20 हो गई है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार 6.4 तीव्रता के साथ आये भूकंप का केन्द्र राजधानी तिराना से 30 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था। इसके बाद 5.1 और 5.4 की तीव्रता वाले झटके महसूस किए गए। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि लगभग 600 लोग घायल हो गए हैं, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि तिराना से 33 किलोमीटर दूर दुर्रेस में ढही इमारत से सात शव बाहर निकाले गए। थुमाने शहर में भी एक इमारत ढहने के बाद मलबे से पांच लोगों के शव निकाले गये। वहीं, एक अन्य घटना में कुर्बिन में भूकंप आने पर घबरा कर अपने घर से बाहर छलांग लगा देने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि उत्तरी शहर लेज्हा में सड़क के टूटने से एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई। बचावकर्मी भूकंप के कारण ढही इमारतों में फंसे लोगों को बचाने के प्रयास कर रहे हैं। 

अल्बानिया के राष्ट्रपति इलिर मेटा ने कहा कि थुमाने में स्थिति काफी गंभीर है। लोगों को बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है। अल्बानिया के प्रधानमंत्री एदी रमा ने कहा कि सभी सरकारी एजेंसियां सतर्क हैं और दुर्रेस और थुमाने में लोगों की जान बचाने के लिए काम कर रही हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इस आपदा के समय हमें शांत रहने की जरूरत है, दुख की इस घड़ी में हमें एक दूसरे का साथ देने की जरूरत है।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement