Thursday, April 25, 2024
Advertisement

यूक्रेन का प्लेन गिराए जाने के मामले में मुआवजा देने को तैयार हुआ ईरान, मारे गए थे 176 लोग

बीती जनवरी में तेहरान के पास यूक्रेन के एक यात्री विमान को मार गिराए जाने के मामले में ईरान मुआवजा देने के लिए तैयार है। बता दें कि ईरान ने कबूल किया था कि उसकी सेना ने भूलवश यूक्रेनी विमान को मार गिराया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 23, 2020 15:49 IST
Ukraine Plane Crash Iran, Iran Ready To Pay Compensations, Ukrainian Plane Case, Ukraine Plane Crash- India TV Hindi
Image Source : AP FILE बीती जनवरी में तेहरान के पास यूक्रेन के एक यात्री विमान को मार गिराए जाने के मामले में ईरान मुआवजा देने के लिए तैयार है।

तेहरान: बीती जनवरी में तेहरान के पास यूक्रेन के एक यात्री विमान को मार गिराए जाने के मामले में ईरान मुआवजा देने के लिए तैयार है। बता दें कि ईरान ने कबूल किया था कि उसकी सेना ने भूलवश यूक्रेनी विमान को मार गिराया था। ईरानी मिसाइलों की चपेट में आकर क्रैश हुए इस विमान में कुल 176 लोग सवार थे और सभी की मौत हो गई थी। ईरान ने कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक मुआवजे का भुगतान करेगा।

‘ईरान पूरा मुआवजा देने के लिए तैयार है’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रमुख तौराज देहकानी जंगनेह ने शनिवार को कहा कि उनका देश यूक्रेन के यात्री विमान को मार गिराए जाने के मामले में ईरान मुआवजा देने के लिए तैयार है।। तेहरान में अक्टूबर में होने वाले दोनों देशों के विमानन अधिकारियों के बीच नए दौर की बातचीत से पहले उन्होंने यह बात कही है। जंगनेह के हवाले कहा गया, ‘जो चीज बिल्कुल साफ है वह यह है कि ईरान ने अपनी गलती के लिए जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है और इसलिए देश पूरा मुआवजा देने को लेकर बातचीत के लिए तैयार है।’

पढ़ें: ईरान ने कहा- हमने मानवीय चूक के चलते 'अनजाने में' यूक्रेन के यात्री विमान को मार गिराया

वीडियो: …तो इस तरह मिसाइल लॉन्च करके ईरान ने मार गिराया था यूक्रेन का प्लेन? 

वीडियो: ईरान में उड़ते यूक्रेन के प्लेन से जा टकराई मिसाइल, हुआ धमाका और चली गईं 176 जानें!

8 जनवरी को हुई थी यह बड़ी घटना
उन्होंने कहा, ‘अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के अंतर्गत और बिना किसी भेदभाव के मुआवजे का भुगतान किया जाएगा।’ बता दें कि 8 जनवरी को तेहरान से उड़ान भरने के बाद यूक्रेन का यात्री विमान ईरानी मिसाइलों की चपेट में आ गया था, जिससे उसमें सवार सभी 176 लोग मारे गए थे। इस विमान में ईरान के 82, कनाडा के 63, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 10, अफगानिस्तान के 4, जर्मनी के 3 और ब्रिटेन के 3 नागरिक सवार थे। ईरान ने तब कहा था कि उसकी सेना ने मानवीय चूक के चलते 'अनजाने में' यूक्रेन के विमान को मार गिराया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement