Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इजराइल के साथ समझौते के बाद यूएई को ईरान ने दी खतरनाक परिणाम भुगतने की धमकी

ईरानी गार्ड ने समझौते को एक "शर्मनाक" समझौता और एक "नुकसानदेह कदम" बताया। समझौते पर अमेरिका ने भी हस्ताक्षर किया है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 15, 2020 21:53 IST
ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी

तेहरान। संयुक्त अरब अमीरात और इजराइल के बीच राजनयिक संबंधों को शुरू करने संबंधी ऐतिहासिक समझौते की घोषणा के बाद ईरान के शक्तिशाली रिवोल्यूशनरी गार्ड ने शनिवार को यूएई को चेतावनी देते हुए कहा कि यह कदम यूएई के लिए खतरनाक साबित होगा। यूएई, इजराइल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला पहला खाड़ी अरब देश बन गया है और सामान्य संबंध स्थापित करने वाला केवल तीसरा अरब राष्ट्र है।

ईरानी गार्ड ने समझौते को एक "शर्मनाक" समझौता और एक "नुकसानदेह कदम" बताया। समझौते पर अमेरिका ने भी हस्ताक्षर किया है। गार्ड ने चेतावनी दी कि इजराइल के साथ समझौता पश्चिम एशिया में अमेरिकी प्रभाव को वापस लाएगा, और अमीराती सरकार के लिए "खतरनाक भविष्य" लेकर आएगा।

ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी यूएई के इस कदम की निंदा की है। शनिवार को एक टेलिविजन भाषण में, उन्होंने चेतावनी दी कि संयुक्त अरब अमीरात ने इजराइल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में समझौता कर एक बड़ी गलती की है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को घोषणा की कि संयुक्त अरब अमीरात और इजराइल पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने के लिए सहमत हुए हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement