1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. यूएई में जहां रुके थे भारतीय Rafale फाइटर जेट, उसके नजदीक ईरान ने किया मिसाइल हमला

यूएई में जहां रुके थे भारतीय Rafale फाइटर जेट, उसके नजदीक ईरान ने किया मिसाइल हमला

ईरान ने मंगलवार को संयुक्‍त अरब अमीरात स्थित फ्रांस के अल दाफरा हवाई ठिकाने के पास कई मिसाइलें दागीं। इस ईरानी मिसाइल परीक्षण के बाद पूरे फ्रांसीसी बेस को हाई अलर्ट कर दिया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 29, 2020 9:38 IST
Iranian missiles land near Al Dhafra airbase in UAE where Indian Rafales are on overnight halt: Repo- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@INDIAN_EMBASSY Iranian missiles land near Al Dhafra airbase in UAE where Indian Rafales are on overnight halt: Reports

दुबई: ईरान ने मंगलवार को संयुक्‍त अरब अमीरात स्थित फ्रांस के अल दाफरा हवाई ठिकाने के पास कई मिसाइलें दागीं। इस ईरानी मिसाइल परीक्षण के बाद पूरे फ्रांसीसी बेस को हाई अलर्ट कर दिया गया। अमेरिकी मीडिया के अनुसार, जहां ईरान ने मिसाइल दागीं वहां भारत के 3 सिंगल सीटर और 2 डबल सीटर राफेल विमान खड़े थे। हालांकि भारतीय पायलट काफी सतर्क थे।

बता दें कि पांच राफेल विमानों की पहली खेप 27 जुलाई को फ्रांसीसी बंदरगाह शहर बोरदु में मेरिग्नैक एयरबेस से रवाना हुई थी और करीब सात घंटों की उड़ान के बाद संयुक्त अरब अमीरात के अल दाफरा हवाईअड्डे पर पहुंचे थे। फ्रांस से भारत आ रहे इन लड़ाकू विमानों के लिए यही एक ठहराव था। ये विमान लगभग 7,000 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद आज दोपहर अंबाला पहुंचेंगे।

ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड ने 28 जुलाई को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण होरमुज़ जलडमरूमध्य में एक नकली विमान वाहक पोत पर हेलीकॉप्टर के जरिए मिसाइल से हमला किया। यह एक मॉक ड्रिल था, जिसका उद्देश्य तेहरान और वॉशिंगटन में बढ़े तनावों के बीच अमेरिका को धमकी देना था।

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, ईरानी कमांडो भी ग्रेट प्रोफेट-14 नामक अभ्यास के दौरान विमान वाहन की इस प्रतिकृति पर एक हेलीकॉप्टर से तेजी से हमला करते नजर आए। अन्य वीडियो में एक हेलीकॉप्टर को प्रतिकृति पर एक मिसाइल दागते हुए दिखाया गया। ईरानी सैनिकों ने ड्रोन को लक्ष्य कर एक जगह से एंटी-एयरक्राफ्ट बैटरियों से भी निशाना साधा।

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि अभ्यास के दौरान बैलिस्टिक मिसाइल फायर को डिटेक्ट करने के बाद यूएई के अबू धाबी में अल दाफरा एयरबेस पर अमेरिकी सैनिकों के साथ ही अल-उदीद एयरबेस जो कि कतर में अमेरिकी सेना के मध्य कमान का मुख्यालय है, को अलर्ट पर रखा गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X