1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ईरानी राष्ट्रपति अपने चीनी और रूसी समकक्षों के साथ अगले महीने करेंगे मुलाकात

ईरानी राष्ट्रपति अपने चीनी और रूसी समकक्षों के साथ अगले महीने करेंगे मुलाकात

ईरानी राष्ट्रपति अपने चीनी और रूसी समकक्षों के साथ अगले माह मुलाकात करेंगे। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने और ईरान पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा करने के बाद इस मुलाकात के मायने काफी बढ़ गए हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 28, 2018 13:07 IST
Iranian President meets with his Chinese and Russian...- India TV Hindi
Iranian President meets with his Chinese and Russian counterparts next month

बीजिंग: ईरानी राष्ट्रपति अपने चीनी और रूसी समकक्षों के साथ अगले माह मुलाकात करेंगे। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने और ईरान पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा करने के बाद इस मुलाकात के मायने काफी बढ़ गए हैं। 2015 में परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले चीन , रूस और यूरोपीय शक्तियां इस समझौते को बचाने के प्रयास कर रही हैं। (शिखर वार्ता की तैयारियों के लिए उत्तर कोरिया पहुंचा अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल )

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बताया कि चिंगदाओ में 9-10 जून को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अपने ईरानी समकक्ष हसन रूहानी से मुलाकात करेंगे। उन्होंने बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

वांग ने शिखर सम्मेलन के औपचारिक एजेंडे में परमाणु समझौते का जिक्र नहीं किया। ईरान का शीर्ष व्यापारिक साझेदार और उसके कच्चे सामानों का सबसे बड़ा खरीदार बीजिंग पहले ही संकेत दे चुका है कि अमेरिका के पीछे हटने के बावजूद वह इस्लामिक शासन के साथ काम करना जारी रखेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment