Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ईरान के लिए जासूसी कर रहा था इजरायल के रक्षा मंत्री का घरेलू कर्मचारी? मचा हड़कंप

शिन बेत ने कहा कि गोरेन ने गेंज के कम्प्यूटर में मालवेयर भेजने के बारे में बात की, लेकिन किसी भी साजिश को अंजाम दिये जाने से पहले उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 18, 2021 20:41 IST
Israel, Israel Benny Gantz, Israel Benny Gantz Spying For Iran, Benny Gantz Cleaner- India TV Hindi
Image Source : AP आरोपी ने रक्षा मंत्री बेनी गेंज के कंप्यूटर की तस्वीरों समेत घर के आसपास विभिन्न वस्तुओं की तस्वीरें भेजीं।

Highlights

  • आरोपी कर्मचारी ओमरी गोरेन रक्षा मंत्री गेंज के घर पर साफ-सफाई और देखभाल का काम करता था।
  • किसी भी साजिश को अंजाम दिये जाने से पहले गिरफ्तार हुआ आरोपी कर्मचारी ओमरी गोरेन।
  • 2019 के चुनाव के दौरान भी ईरान ने पूर्व सेना प्रमुख गेंज के सेलफोन को कर लिया था हैक।

तेल अवीव: इजरायल ने देश के रक्षा मंत्री बेनी गेंज के एक घरेलू कर्मचारी पर ईरान को सूचना देने के लिए मंत्री से निकटता का इस्तेमाल करने की पेशकश करने का आरोप लगाया गया है। इजरायल की घरेलू सुरक्षा एजेंसी शिन बेत की गुरुवार को दी गई इस जानकारी के बाद हड़कंप मच गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोपी कर्मचारी ओमरी गोरेन रक्षा मंत्री गेंज के घर पर साफ-सफाई और देखभाल का काम करता था। शिन बेत ने कहा कि गोरेन ने एक अनाम ‘ईरानी संस्था’ से सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क करने का प्रयास किया था।

‘साजिश को अंजाम देने से पहले ही हुआ गिरफ्तार’

शिन बेत ने कहा कि गोरेन ने रक्षा मंत्री गेंज के कंप्यूटर की तस्वीरों समेत घर के आसपास विभिन्न वस्तुओं की तस्वीरें भेजीं। उसने कहा कि गोरेन ने गेंज के कम्प्यूटर में मालवेयर भेजने के बारे में बात की, लेकिन किसी भी साजिश को अंजाम दिये जाने से पहले उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने कहा कि वह कोई गोपनीय सामग्री हासिल नहीं कर सका या उन्हें भेज नहीं सका। इस घटनाक्रम को देखते हुए गेंज के ईरान के साथ विवाद पर अटकलें शुरू हो गयी हैं जो पहले भी सामने आया है।

2019 में भी गेंज के फोन को ईरान ने किया था हैक
बता दें कि 2019 में चुनाव के लिए प्रचार करते हुए पूर्व सेना प्रमुख गेंज को शिन बेत ने आगाह किया था कि ईरानी खुफिया एजेंसी ने उनके सेलफोन को हैक कर लिया है। शिन बेत ने कहा था कि गेंज को आगाह करते हुए कहा था कि उनकी निजी जानकारी तथा पते दुश्मन हाथों में हैं। उस समय गेंज के प्रचार अभियान दल ने एक बयान में इशारा किया था कि उनके विरोधियों ने उनकी राजनीतिक कोशिशों को बाधित करने के लिए खबर लीक की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement