1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. जापान: विवादित सालाना अभियान में मारी गई 122 गर्भवती मिंक व्हेल

जापान: विवादित सालाना अभियान में मारी गई 122 गर्भवती मिंक व्हेल

जापान में व्हेल मछलियों के विवादित सालाना अभियान में 122 गर्भवती मिंक व्हेल मारी गयीं। इस अभियान को वैज्ञानिक अनुसंधान बताकर जापान इसका बचाव करता है हालांकि संरक्षणवादी इसे बेहद ‘‘ जघन्य और अनावश्यक ’’ बताते हैं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 31, 2018 15:18 IST
japan- India TV
japan

तोक्यो: जापान में व्हेल मछलियों के विवादित सालाना अभियान में 122 गर्भवती मिंक व्हेल मारी गयीं। इस अभियान को वैज्ञानिक अनुसंधान बताकर जापान इसका बचाव करता है हालांकि संरक्षणवादी इसे बेहद ‘‘ जघन्य और अनावश्यक ’’ बताते हैं। (ऐतिहासिक शिखर वार्ता से पहले रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव उत्तर कोरिया पहुंचे )

पिछले महीने इंटरनेशनल व्हेलिंग कमिशन को जापानी अधिकारियों ने एक रिपोर्ट सौंपी थी। रिपोर्ट के अनुसार अंटार्कटिक में करीब चार महीने चला यह अभियान मार्च में खत्म हुआ। इसके अनुसार अभियान के दौरान 333 मिंके व्हेल को मारा गया।

जापानी रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से 122 गर्भवती थीं। मारी गयी व्हेल में कई अवयस्क व्हेल भी थीं। संरक्षणवादी समूह ह्यूमन सोसाइटी इंटरनेशनल ने इन आंकड़ों को चौंकाने वाला बताया है और व्हेल के शिकार को लेकर जापान के क्रूर अभियान को दुखद बताया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X