Saturday, April 20, 2024
Advertisement

जानें, आखिर क्यों गाजा पट्टी में टायरों के प्रवेश पर इस्राइल ने लगाया बैन

इस्राइल ने अशांत चल रहे गाजा पट्टी इलाके में टायरों के प्रवेश पर बैन लगाने का फैसला किया है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 08, 2018 15:54 IST
Israel bans tyre shipment to Gaza | AP Photo- India TV Hindi
Israel bans tyre shipment to Gaza | AP Photo

गाजा: इस्राइल  ने अशांत चल रहे गाजा पट्टी इलाके में टायरों के प्रवेश पर बैन लगाने का फैसला किया है। यह प्रतिबंध केरेम शालोम वाणिज्यिक क्रॉसिंग से गाजा पट्टी में कार टायरों के प्रवेश पर लगाया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक फिलिस्तीनी आधिकारी ने शनिवार को कहा कि इस्राइल के इस फैसले से एक दिन पहले फिलस्तीनी प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को गाजा पट्टी और इस्राइल के बीच की बाड़ पर प्रदर्शन के दौरान हजारों कार टायरों को आग के हवाले कर दिया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस इलाके में हो रहे विरोध प्रदर्शनों में कई फिलिस्तीनी नागरिक इस्राइली सैनिकों के हाथों मारे जा चुके हैं। फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों द्वारा टायर जलाने के पीछे का मकसद यह है कि धुएं के कारण बाड़ के पीछे तैनात इस्राइली सुरक्षाकर्मी कुछ देख न सकें। गाजा सीमा के अधिकारी राएद फताह ने कहा, ‘इस्राइल के अधिकारियों ने हमें बताया कि वे इस क्रॉसिग से होकर गाजा के व्यापारियों के लिए लिए रबर टायर लेकर जाने वाले 4 ट्रकों के प्रवेश को रोक रहे हैं।’ फताह को हालांकि यह सूचित नहीं किया गया कि इस्राइल का यह निर्णय स्थाई है या अस्थाई। 

आपको बता दें कि इस्राइल-गाजा सीमा पर पिछले कई दिनों से जारी विरोध-प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया है। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए इस्राइली सैनिक आंसू गैस के गोलों, रबर बुलेट्स और गोलीबारी का सहारा ले रहे हैं। इन घटनाओं में अब तक कई फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है जबकि सैकड़ों घायल हुए हैं। इस्राइल ने प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी है कि वे सीमा के पास आकर अपना जीवन खतरे में न डालें।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement