1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. विस्तारवादी सोच रखने वाले चीन को मलेशिया ने दिया झटका, ड्रैगन के इस दावे को किया खारिज

विस्तारवादी सोच रखने वाले चीन को मलेशिया ने दिया झटका, ड्रैगन के इस दावे को किया खारिज

विस्तारवादी सोच रखने के चलते चीन को एक के बाद एक झटके मिल रहे हैं। अब मलेशिया भी चीन के सामने तनकर खड़ा हो गया है और उसने साउथ चाइना सी पर ड्रैगन के दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 17, 2020 10:08 IST
Malaysia Rejects Beijing's Claims In South China Sea- India TV Hindi
Image Source : AP Malaysia Rejects Beijing's Claims In South China Sea

कुआलालंपुर: विस्तारवादी सोच रखने के चलते चीन को एक के बाद एक झटके मिल रहे हैं। अब मलेशिया भी चीन के सामने तनकर खड़ा हो गया है और उसने साउथ चाइना सी पर ड्रैगन के दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। मलेशिया के विदेश मंत्री हिशामुद्दीन हुसैन ने संसद को अपने सबसे बड़े कारोबारी पार्टनर को फटकार लगाते हुए कहा, "मलेशिया चीन के इस दावे को खारिज करता है कि उस पानी पर उनका ऐतिहासिक अधिकार है।"

संसद के सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए हिशामुद्दीन हुसैन ने कहा, "मलेशियाई सरकार साउथ चाइना सी में समुद्री सुविधाओं पर चीन के दावों पर कह रही है कि उसका (चीन) कोई आधार नहीं है।" यह मलेशिया के लिए एक असामान्य कदम है, जिसने अतीत में साथ व्यापार करने के सभी रास्तों को खुले रखने के लिए चीन को फटकार लगाने से परहेज किया था।

हाल ही में मलेशियाई सरकार की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया था कि 2016 और 2019 के बीच मलेशिया के अनन्य आर्थिक क्षेत्र में चीनी जहाजों की 89 बार घुसपैठ हुई थी। अप्रैल में, चीनी जहाजों ने 100 दिनों से अधिक समय तक मलेशियाई पानी में घुसपैठ की।

मलेशिया ने कहा है कि विवादित क्षेत्र में चीन के दावे का अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत कोई आधार नहीं है और यह चीन की आपत्ति को पूरी तरह से अस्वीकार करता है। अप्रैल में, मलेशिया के विदेश मंत्री हिशामुद्दीन हुसैन ने साउथ चाइना सी में शांति कायम करने की बात की और विवादित पानी में शांति के लिए मलेशिया की प्रतिबद्धता को बताया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X