Sunday, May 05, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया का मिसाइल परीक्षण रहा असफल, द. कोरिया का दावा

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया का नया मिसाइल परीक्षण आज असफल रहा।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: April 16, 2017 9:10 IST
north korea- India TV Hindi
north korea

सोल: दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया का नया मिसाइल परीक्षण आज असफल रहा। मंत्रालय ने आज एक बयान में बताया उत्तर कोरिया ने आज सुबह साउथ हैमक्योंग प्रांत में सिन्पो इलाके से एक अग्यात प्रकार की मिसाइल के परीक्षण का प्रयास किया लेकिन हमें आशंका है कि परीक्षण असफल रहा। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि वह विस्तृत ब्यौरे के लिए परीक्षण का विश्लेषण कर रहा है।

इस असफल परीक्षण के एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग के 105 वें जन्मदिन पर आयोजित एक विशाल सैन्य परेड में प्योंगयांग ने करीब 60 मिसाइलों की एक झलक दिखाई थी। समझा जाता है कि इन करीब 60 मिसाइलों में एक नयी अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी थी। हालिया सप्ताहों में प्योंगयांग की अनियंत्रित परमाणु महत्वाकांक्षा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनके खिलाफ कड़ा रूख रखने का संकल्प जाहिर किया और चीन की ओर से उसके पड़ोसी देश का परमाणु कार्यक्रम रोकने में मदद न मिलने की स्थिति में एकतरफा कार्रवाई करने की धमकी भी दी।

क्षेत्र में वैमनस्य बढ़ने के बीच, ट्रंप ने अपने रूख पर दृढ़ता दिखाते हुए एक विमान वाहक की अगुवाई में मारक समूह को कोरियाई प्रयद्वीप भेज दिया। इस बीच उत्तर कोरिया ने कई रॉकेट प्रक्षेपित कर डाले। अब तक प्योंगयांग ने पांच परमाणु परीक्षण किए हैं। इनमें से दो परीक्षण पिछले साल किए गए थे। उपग्रह से मिले चित्र के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि वह छठे परीक्षण की तैयारी कर रहा है। खुफिया अधिकारियों ने आगाह किया है कि उत्तर कोरिया दो साल से भी कम समय में अमेरिका को निशाना बनाने की क्षमता हासिल कर सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement