1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान में 25 जुलाई को होंगे आम चुनाव, पूर्व राष्ट्रपति जरदारी भी ठोकेंगे ताल

पाकिस्तान में 25 जुलाई को होंगे आम चुनाव, पूर्व राष्ट्रपति जरदारी भी ठोकेंगे ताल

अंतरिम प्रधानमंत्री के नाम को लेकर सत्तारूढ़ PML-N और विपक्ष के बीच बने गतिरोध के बीच राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होंगे...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 27, 2018 17:51 IST
Pakistan election date announced, ex-president Zardari to contest general election | AP- India TV Hindi
Pakistan election date announced, ex-president Zardari to contest general election | AP

इस्लामाबाद: अंतरिम प्रधानमंत्री के नाम को लेकर सत्तारूढ़ PML-N और विपक्ष के बीच बने गतिरोध के बीच राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होंगे। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) ने 21 मई को राष्ट्रपति को भेजे पत्र में नेशनल असेंबली और 4 प्रांतीय असेंबली के लिए 25 जुलाई से 27 जुलाई के बीच चुनाव करवाने का प्रस्ताव दिया था। राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आम चुनाव और प्रांतीय चुनाव के लिए 25 जुलाई की तारीख को शनिवार को मंजूरी दी थी।

आम चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सत्तारूढ़ दल की मुख्य प्रतिद्वंद्वी होगी। वर्तमान सरकार का कार्यकाल 31 मई को पूरा होगा और कार्यवाहक सरकार एक जून से और नई सरकार के गठन तक कामकाज संभालेगी। प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और विपक्ष के नेता खुर्शीद शाह के बीच कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नाम पर अब तक सहमति नहीं बन पाई है। वहीं, पूर्व राष्ट्रपति और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी ने कहा है कि वह अपने गृह नगर नवाबशाह से नेशनल असेम्बली सीट के लिए चुनाव लड़ेंगे। वह 24 वर्षों के बाद चुनावी और संसदीय राजनीति में लौट रहे हैं।

सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह के आवास पर शनिवार शाम आयोजित इफ्तार पार्टी में 62 वर्षीय जरदारी ने यह घोषणा की। वह कराची के लयारी क्षेत्र से 1990 में और नवाबशाह से 1993 में नेशनल असेम्बली सीट के लिए निर्वाचित हुए थे। जरदारी ने कहा कि वह लयारी को भी अपना चुनाव क्षेत्र चुन सकते थे लेकिन बाद में उन्होंने अपने गृह नगर से चुनाव लड़ने का निर्णय किया। उन्होंने अनुमान व्यक्त किया कि आगामी असेम्बली चुनावों में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलेगा। जरदारी 2008 से 2013 तक पाकिस्तान के 11वें राष्ट्रपति रहे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X