1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. 6 सीटें जीतने वाली MQM-P ने PTI को समर्थन का ऐलान किया, APC से दूर रहेगी पार्टी

6 सीटें जीतने वाली MQM-P ने PTI को समर्थन का ऐलान किया, APC से दूर रहेगी पार्टी

मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (MQM-P) ने बुधवार को इमरान खान के नेतृत्व वाली पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) को केंद्र में सरकार बनाने के लिए समर्थन देने की घोषणा की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 02, 2018 18:57 IST
Pakistan: Imran Khan gets MQM-P support to form government | AP- India TV Hindi
Pakistan: Imran Khan gets MQM-P support to form government | AP

कराची: मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (MQM-P) ने बुधवार को इमरान खान के नेतृत्व वाली पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) को केंद्र में सरकार बनाने के लिए समर्थन देने की घोषणा की है। इमरान को समर्थन देने की घोषणा करते हुए MQM-P के कन्वेनर खालिद मकबूल सिद्दीकी ने कहा कि हम PTI को गठबंधन सरकार के निर्माण के लिए समर्थन देने पर राजी हो गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पहले के अनुभवों को देखते हुए पार्टी ने बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) का समर्थन नहीं करने का फैसला लिया।

आपको बता दें कि PTI के एक प्रतिनिधिमंडल ने केंद्र में सरकार बनाने के प्रयास के तहत जहांगीर तरीन की अगुवाई में MQM-P के नेताओं से मुलाकात की और उनका समर्थन मांगा था। हालांकि, MQM-P ने 25 जुलाई को हुए चुनाव में नेशनल एसेंबली की सिर्फ 6 सीटें जीती हैं लेकिन PTI को सरकार बनाने लायक पूर्ण बहुमत नहीं मिलने से यह महत्वपूर्ण कारक बन गई है।  MQM-P ने 4 सीटें कराची में और 2 सीटें हैदराबाद में जीती हैं। 

आपको बता दें कि MQM-P ने PTI नेताओं के समक्ष निचले सदन में अपने 6 सदस्यों के समर्थन के प्रस्ताव के लिए अपनी मांगें रखी थीं। MQM-P की मांगों में कराची पैकेज, स्थानीय निकायों को सशक्त बनाने के लिए संवैधानिक संशोधन, शहरी सिंध के लिए प्रशासनिक इकाइयां, सामुदायिक पुलिस और कराची में सामूहिक यातायात शामिल हैं। पार्टी ने अपनी मांगों को स्वीकारने पर सशर्त समर्थन का प्रस्ताव दिया था। PTI को समर्थन देने के साथ ही MQM-P ने साफ कर दिया कि वह इमरान के खिलाफ होने वाली ऑल पार्टीज कॉन्फेरेंस में शामिल नहीं होगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X