1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान: 11 की बजाय अब 14 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे इमरान खान!

पाकिस्तान: 11 की बजाय अब 14 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे इमरान खान!

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के मुखिया इमरान खान अब 11 अगस्त की बजाय 14 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 05, 2018 0:00 IST
Pakistan: Imran Khan might take oath on August 14 | AP- India TV Hindi
Pakistan: Imran Khan might take oath on August 14 | AP

इस्लामाबाद: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के मुखिया इमरान खान अब 11 अगस्त की बजाय 14 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। आपको बता दें कि 14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस भी होता है। इमरान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) देश में 25 जुलाई को सम्पन्न हुए आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पार्टी ने देश में 270 संसदीय क्षेत्रों में हुए चुनाव में 116 सीटों पर जीत दर्ज की। उम्मीद जताई जा रही है कि निर्दलियों एवं अन्य छोटे दलों के सहयोग से इमरान खान सरकार बनाने में सफल होंगे।

इससे पहले 30 जुलाई को इमरान ने 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ की इच्छा जताई थी। उनकी पार्टी ने घोषणा की थी कि बहुमत की सरकार के गठन के लिए गठबंधन बनाने की खातिर बातचीत के जरिए निचले सदन में पर्याप्त सीटें हासिल कर ली गई हैं। कार्यवाहक कानून मंत्री अली जफर ने शुक्रवार को जानकारी दी कि मेरी और कार्यवाहक प्रधानमंत्री रिटायर्ड जज नसीरुल मुल्क की इच्छा है कि नए प्रधानमंत्री का शपथ ग्रहण 14 अगस्त को हो।’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान निर्वाचन आयोग पहले से ही इसका हिस्सा है क्योंकि यह वांछित तारीख पर प्रधानमंत्री के चुनाव को कराने के लिए जरूरी व्यवस्था करने में लगा हुआ था।

जफर ने कहा कि 11 अगस्त या 12 अगस्त को असेंबली का नया सत्र बुलाया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘अगर यह 11 अगस्त को होता है तो प्रधानमंत्री 14 अगस्त को शपथ ले सकते हैं और उसी दिन राष्ट्रपति ममनून हुसैन नये प्रधानमंत्री को पद की शपथ दिला सकते हैं।’ जफर ने बताया कि अगर 11 अगस्त को नेशनल असेंबली के सत्र की शुरुआत होती है तो उसी दिन नए सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X